Maha Shivratri 2023 : महाकाल मंदिर में सुरक्षा में लगेंगे दो हजार पुलिसकर्मी, श्रद्धालुओं के लिए जारी की एडवाइजरी

महाशिवरात्रि पर महाकाल मंदिर में पांच लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसको देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। दो हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। जिम में कसरत करने वाले युवाओं के अलावा आर्मी भर्ती की तैयारी कर रहे युवकों को भी भीड़ प्रबंधन की जिम्मेदारी दी जा रही है। नगर व ग्राम रक्षा समिति के सदस्य भी सेवाएं देंगे। पुलिस ने सोमवार को दर्शनार्थियों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

महाशिवरात्रि पर महाकाल मंदिर की सुरक्षा के लिए 8 एएसपी, 25 डीएसपी, 45 थाना प्रभारी, 70 एसआइ, 85 एसआइ, 800 से ज्यादा प्रधान आरक्षक व आरक्षक तैनात किए जा रहे हैं। इसके अलावा पुलिस मुख्यालय भोपाल से 800 पुलिसकर्मियों को अन्य जिलों से भेजने के लिए पत्र भेजा है।

READ MORE : संदिग्ध अवस्था में मिला पत्रकार की बेटी का शव, इलाके में सनसनी…

नृसिंह घाट, लालपुल चौराहा, कर्कराज पार्किंग, भील समाज व कलोता समाज पार्किंग चारधाम मंदिर पार्किंग, गौंड बस्ती की ओर बने नए मार्ग सहित पूरे क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इनका कंट्रोल रूम मंदिर परिसर में ही बनाया जाएगा, जहां से पुलिसकर्मी भीड़ पर नजर रख सकेंगे। ड्रोन कैमरों के माध्यम से भी नजर रखी जाएगी।

1500 युवाओं की भी लगाएंगे ड्यूटी

पुलिस इस बार जिम में कसरत करने वाले और आर्मी भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं तथा कालेज के छात्रों को भी वालेंटियर्स बना रही है। 1500 युवाओं को भीड़ प्रबंधन के लिए लगाया जाएगा।

पुलिस का कहना है कि युवा इससे दक्ष बनेंगे। जहां भी वह नौकरी करेंगे इससे उन्हें फायदा मिलेगा। भीड़ प्रबंधन, ट्रैफिक मैनेजमेंट सहित अन्य चुनौतियों से निपटने की भी उन्हें जानकारी होगी। नगर तथा ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों को भी लगाया जाएगा।

READ MORE : मुख्यमंत्री श्री बघेल ने पंडित श्यामाचरण शुक्ल की पुण्यतिथि पर उन्हें किया याद

सभी को समझाइश दी गई है कि वह श्रद्धालुओं से विनम्र व्यवहार करें। श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए आ रहे हैं। पुलिस व वालेंटियर्स का अच्छा व्यवहार होने पर वह उज्जैन के बारे में अच्छे विचार लेकर जाएंगे।

पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

महाकाल दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से पुलिस ने अपील की है कि वह नियमों का पालन कर पुलिस का सहयोग करें। मंदिर दर्शन व्यवस्था मार्ग में सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। मुख्य पार्किंग कर्कराज महादेव की रहेगी, जहां चार पहिया वाहन खड़े किए जा सकेंगे।

READ MORE : Google Office में आए एक कॉल से मचा हड़कंप, बम से उड़ाने की धमकी

कलौता समाज धर्मशाला परिसर में दोपहिया वाहन रखे जाएंगे। प्रसाद काउंटर पार्किंग के पास ही रहेगा। भील समाज की धर्मशाला में जूते-चप्पल स्टैंड बनाए जा रहे है। मंदिर में मोबाइल, पर्स ले जाना प्रतिबंधित रहेगा।

किसी भी संदिग्ध वस्तु अथवा संदिग्ध व्यक्ति के बारे में पुलिस हेल्प लाइन नंबर 0734-2525253 तथा 2527143 व डायल 100 पर दे सकते हैं। महाकाल मंदिर परिसर में किसी भी प्रकार से फोटोग्राफी करना प्रतिबंधित है। ऐसा किए जाने पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।