ये App जल्दी डाउन कर देते हैं फोन की बैटरी, इस सेटिंग से लगाएं पता

इंदौर,10 जुलाई। यूजर्स हमेशा अच्छी बैटरी बैकअप वाला स्मार्टफोन ही पसंद करते हैं। ताकि वे फोन का लंबे समय तक उपयोग कर सके और बार-बार बैटरी डाउन होने की समस्या से छुटकारा भी मिल सके।

अच्छा बैटरी बैकअप होने के बावजूद भी कई बार यूजर्स के फोन की बैटरी लंबे समय तक साथ नहीं देती है और फोन जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है। इसका कारण फोन में ही छुपे कुछ एप होते हैं, तो फोन की बैटरी को खासा प्रभावित करते हैं, ऐसे में बार-बार फोन को चार्ज करना पड़ता है।

हालांकि, यूजर्स के फोन में ही ऐसे फीचर्स मौजूद हैं, जिसके जरिए आप पता कर सकते हैं कि कौन सा एप आपके फोन की बैटरी काे ज्यादा प्रभावित कर रहा है।

कैसे चेक करें?

  1. सबसे पहले फोन की सेटिंग ओपन करें
  2. यहां आप Battey ऑप्शन पर क्लिक करें
  3. यहां Battery Usage की जानकारी मिलेगी

यहां आप देख पाएंगे कि कौन सा एप बैटरी को कितना प्रभावित कर रहा है। साथ ही यहां बैटरी चलने का टाइम देखा जा सकता है। यह लिस्‍ट यूजर्स के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है।

सामान्‍य तौर पर इस लिस्ट में वॉट्सऐप, गूगल, जीमेल, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, गूगल क्रोम जैसे एप्‍स के नाम नजर आते हैं। बता दें, यह लिस्ट हर स्मार्टफोन यूजर के लिए अलग होती है। यह लिस्ट फोन ऐप्स इस्तेमाल करने से जुड़ी होती है।

यह एप ज्यादा कर सकता है प्रभावित
अगर आप व्हाट्सएप का सर्वाधिक उपयोग करते हैं, तो यह बैटरी को जल्‍दी खत्‍म कर सकता है। कुछ यूजर्स के फोन की बैटरी को व्हाट्सएप 50 प्रतिशत तक प्रभावित करता है।