Petrol-Diesel Price Update : सरकार ने यहां पर 15 रुपये तक कम किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए नया रेट…

नई दिल्ली। पिछले दिनों पेट्रोल डीजल के दाम में दो रुपये की कटौती के बाद केंद्र सरकार ने अब लक्षद्वीप द्वीप समूह की जनता को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने लक्षद्वीप द्वीप में एंड्रोट और कल्पेनी द्वीप के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम में 15.3 रुपये प्रति लीटर कमी की है। कावारत्ती और मिनिकॉय के लिए यह कटौती 5.2 रुपये प्रति लीटर है।

यह जानकारी पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय ने एक्स पर पोस्ट करके दी। मंत्रालय ने बताया कि कीमतों में कटौती से आज प्रभावी भी हो गई हैं।

कीमतों में क्यों हुई इतनी बड़ी कटौती?

पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय ने बताया कि लक्षद्वीप में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) चार द्वीपों- कवरत्ती, मिनिकॉय, एंड्रोट और कल्पेनी को पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति करता है। इस सरकारी कंपनी के डिपो कवरत्ती और मिनिकॉय में हैं। इनमें सप्लाई केरल के कोच्चि वाले IOCL डिपो से होती है।

मंत्रालय का कहना है कि लक्षद्वीप द्वीपों के डिपो में पेट्रोल-डीजल पहुंचाने की लागत काफी अधिक थी और उस हिसाब से फायदा नहीं होता था। इसलिए पूंजीगत खर्च की वसूली के लिए तीन साल पहले पेट्रोल और डीजल पर 6.90 रुपये प्रति लीटर का अतिरिक्त चार्ज लगाया गया। यह 10 फीसदी वैट समेत 7.60 रुपये हो गया। लेकिन, अब वसूली पूरी हो गई है, इसलिए इस चार्ज को हटा लिया गया है।