PM Surya Ghar Yojana : कम खर्च में रोशन हुए 1 करोड़ घर, PM मोदी ने X पर किया शेयर…

प्रधानमंत्री ने एक्स के जरिए पीएम सूर्य घर योजना की खूबियां बताई हैं। इस बेहतरीन खबर को साझा करते हुए कहा- लॉन्च होने के लगभग 1 महीने में ही 1 करोड़ से अधिक परिवार मुफ्त बिजली योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

साथ ही पीएम ने अन्य लोगों से अपील की है कि वो भी योजना का फायदा उठाएं।

एक महीने पहले यानि 15 फरवरी 2024 को पीएम ने एक्स पर ही इस योजना की लॉन्चिंग की घोषणा की थी। लक्ष्य भी बताया था। लिखा था- पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के जरिए 75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली इस परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान कर 1 करोड़ परिवारों को रोशन करना है।

पीएम ने दी बेहतरीन खबर!

प्रधानमंत्री ने एक्स पर बेहतरीन खबर सुनाते हुए सूर्य घर योजना का अपडेट दिया। उन्होंने लिखा- बेहतरीन खबर! लॉन्च होने के लगभग एक महीने में, 1 करोड़ से अधिक परिवार पहले ही पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के लिए अपना पंजीकरण करा चुके हैं। देश के सभी हिस्सों से पंजीकरण कराया जा रहा है। असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 5 लाख से अधिक पंजीकरण हुए हैं। जिन लोगों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है वे भी जल्द से जल्द करा लें।

प्रधानमंत्री ने योजना के वादे और इसके इरादे की बात की है। लिखा है- यह पहल ऊर्जा उत्पादन सुनिश्चित करने के साथ-साथ घरों के लिए बिजली के खर्च में पर्याप्त कटौती का वादा करती है। यह पर्यावरण के लिए जीवन शैली (LiFE) को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित करने और एक बेहतर ग्रह में योगदान देने के लिए तैयार है।

योजना के बारे में

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छतों पर सौर पैनल लगाने और एक करोड़ परिवारों के लिए हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए 75,021 करोड़ रुपये की इस योजना को स्वीकृति प्रदान की थी। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने 300 यूनिट तक फ्री बिजली स्‍कीम का ऐलान किया था। जिसे 15 फरवरी को PM Surya Ghar Yojana: मुफ्त बिजली योजना (Muft Bijli Yojana) के नाम से लॉन्‍च किया गया। इस योजना के तहत लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे हितधारकों को 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी। साथ ही इससे पैदा होने वाली अतिरिक्‍त बिजली को बेचकर सालाना 17 से 18 हजार रुपये तक की कमाई भी की जा सकेगी।

क्या होंगे फायदे?

PM मुफ्त बिजली योजना के तहत लोगों के बैंक अकाउंट में सब्सिडी ट्रांसफर की जाएगी। साथ ही रियायती दर पर Bank Loan की सुविधा भी मिलेगी। केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी की आम लोगों पर इसके लागत का ज्‍यादा भार न पड़े। प्रधानमंत्री के मुताबिक सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से रजिस्टर किया जाएगा। इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस योजना से कम बिजली बिल, कमाई और रोजगार पैदा होने का दावा किया जा रहा है।

कैसे करें अप्‍लाई?

योजना का लाभ पाने के लिए https://pmsuryaghar.gov.in पर जाकर Rooftop Solar पर क्लिक कर अप्लाई कर सकते हैं। यहीं से आप क्लिक कर सब्सिडी और कैसे अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं इसकी पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। केंद्र सरकार इस योजना को लेकर बेहद एक्टिव हैं। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले https://pmsuryaghar.gov.in/consumerRegistration पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन करें।