Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनावों में बैंक अधिकारी रखेंगे आपके खातों पर नजर, अगर संदिग्ध ट्रांजेक्शन हुआ तो दरवाजे पर आएगी फोर्स


नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो चुका है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि देश में आम चुनाव सात चरणों में कराए जाएंगे। चुनावों के ऐलान के साथ ही देश में आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावी हो गई है।

अवैध लेनदेन और पैसों के फ्लो को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने बैंक अधिकारियों को भी जिम्मेदारी दी है। देश भर के बैंक अपने ब्रांच या कहीं से हुए अवैध ट्रांजैक्शन पर नजर रखेंगे। अगर उनको कोई भी ट्रांजैक्शन संदिग्ध लगा तो बिना देर किए चुनाव आयोग को सूचित करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि सभी बैंक्स संदिग्ध ट्रांजैक्शन संबंधित डेली रिपोर्ट आयोग को भेजेंगे।

वित्तीय एजेंसियों करेंगी मॉनिटरिंग

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव में मसल पॉवर और उससे भी बढ़कर मनी पॉवर देखने को मिलता है। लेकिन इस बार निष्पक्ष चुनाव के लिए सब पर लगाम लगाने की व्यवस्था है। देश के बैंकों में संदिग्ध लेन देन की डेली रिपोर्ट की मॉनिटिरिंग वित्तीय एजेंसियों करेंगी। एनपीसीआई, जीएसटी, बैंक सहित अन्य सक्षम एजेंसियों पल-पल की मॉनिटरिंग करेंगी। यही नहीं शराब, अन्य प्रकार के गिफ्ट्स, पैसे आदि का नकद हस्तांतरण भी निगरानी में होगा। हर जगह सिक्योरिटी फोर्सेस तैनात किया गया है।

सात चरणों में होंगे चुनाव, चार जून को एक साथ रिजल्ट

देश में लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में कराए जाने का ऐलान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने किया। चार जून को देशभर में एक साथ रिजल्ट आएंगे। देश की 543 लोकसभा की सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव भी सात चरणों में कराए गए थे। 2019 में भाजपा को 303, कांग्रेस को 52, डीएमके को 24, एआईटीसी को 22, वाईएसआरसीपी को 22, एसएचएस को 18, जेडीयू को 16, बीजेडी को 12, बीएसपी को 10, टीआरएस को 9, लोजपा को 6, एनसीपी को 5, एसपी को 5, आईएनडी को 4, सीपीआईएम को तीन और अन्य को 32 सीटों पर जीत मिली थी।