Virtual और Real Gold की खरीदारी के बीच में हैं आप कंफ्यूज, जानें किसे खरीदने पर होता है फायदामंद

आज के समय में निवेश करने के लिए कई ऑप्शन मौजूद हैं। आप बैंक एफडी, शेयर मार्केट या म्यूचुअल फंड के साथ गोल्ड में भी निवेश कर सकते हैं। आज बाजार में वर्चुअल और रियल गोल्ड में निवेश किया जा सकता है। यह दोनों गोल्ड में काफी अंतर हैं। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि वर्चुअल गोल्ड और फिजिकल गोल्ड में से कौन-से गोल्ड को खरीदने पर आपको फायदा मिलेगा।

वर्चुअल गोल्ड क्या है

गोल्ड की सुरक्षित करना बहुत जरूरी होता है। हमेशा उसके चोरी होने या खो जाने का डर बना रहता है। ऐसे में डिजिटल गोल्ड में निवेश किया जा सकता है। यह एक सुरक्षित माध्यम है। डिजिटल गोल्ड को ही वर्चुअल गोल्ड कहा जाता है। डिजिटल गोल्ड भी कई तरह के होते हैं। आप सॉवरेन बॉन्ड और गोल्ड ETF में निवेश कर सकते हैं। यह फिजिकल गोल्ड की तुलना में कम कीमत होती है। आप कम कीमत में डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं।

फिजिकल गोल्ड

फिजिकल गोल्ड में निवेश करना सभी को पसंद होता है। आपको बता दें कि फिजिकल गोल्ड में आप 24, 22 और 18 कैरेट के सोने खरीद सकते हैं। इसका इस्तेमाल करके आप ज्वेलरी बना सकते हैं। ज्वेलरी बनना लोगों को पसंद होता है। कई लोग आने वाली जनरेशन के लिए भी गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। बाजार में इनकी कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी रहता है। आप अपने हिसाब से इसमें निवेश कर सकते हैं।

वर्चुअल गोल्ड या फिजिकल गोल्ड में कौन-सा खरीदें

आपको दोनों तरह के गोल्ड में निवेश करना चाहिए। फिजिकल गोल्ड निवेश के साथ इसे आभूषण के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इसकी सुरक्षा करने का डर बना रहता है। फिजिकल गोल्ड को सुरक्षित रखने के लिए हम बैंक लॉकर में इसे डिपॉजिट कर सकते हैं। वहीं, डिजिटल या वर्चुअल गोल्ड में निवेश करके आपको अच्छा रिटर्न मिलता है साथ ही इसके खोने का भी डर नहीं रहता है।