Durga Puja 2023 : यहां दिखेगी वृंदावन के सुप्रसिद्ध प्रेम मंदिर की झलक, कोलकाता के कारीगर बना रहे मां दुर्गा का भव्य पंडाल…

Durga Puja 2023 : कुचायकोट प्रखंड की जलालपुर सब्जी मंडी के पास बन रहे दुर्गा मंदिर पंडाल में इस बार श्रद्धालुओं को वृंदावन के सुप्रसिद्ध प्रेम मंदिर का स्वरूप देखने को मिलेगा। पंडाल को भव्य और आकर्षक बनाने के लिए पश्चिम बंगाल के कोलकाता से आए आधा दर्जन से अधिक कारीगर स्थानीय मजदूरों के साथ पंडाल निर्माण में जुटे हैं।

पिछले 40 वर्षों से अनवरत यहां नवरात्र में मां दुर्गा की आराधना के लिए भव्य पंडाल का निर्माण किया जाता है। इस वर्ष भी जलालपुर निवासी अजय कुमार की अध्यक्षता में पंडाल निर्माण का कार्य चल रहा है।

श्रद्धालुओं के लिए होगी खास व्यवस्था

पूजा समिति से जुड़े पप्पू कुमार और प्रमोद कुमार ने बताया कि पंडाल को भव्यता देने के लिए बिजली और फूलों की आकर्षक सजावट की जाएगी। पंडाल से 300 मीटर दूर तक सड़क पर पैसेज बनाकर विद्युत झालर और प्रकाश व्यवस्था की जाएगी। यहां पहुंचने वाली श्रद्धालुओं को परेशानी ना हो, इसके लिए पंडाल के पास अलग-अलग पार्किंग की भी व्यवस्था की जाएगी।

पंडाल में होगी स्वयंसेवकों की तैनाती

उन्होंने बताया कि मंदिर में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन में कोई दिक्कत न हो, इसको लेकर महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग पंक्ति निर्धारित की जाएगी।

श्रद्धालुओं के सहयोग के लिए तीन दर्जन से अधिक स्वयंसेवकों की तैनाती की जाएगी। पंडाल के पास शुद्ध पेयजल की व्यवस्था भी पूजा समिति की तरफ से की जाएगी। यहां भजन कीर्तन और भगवती जागरण का भी कार्यक्रम आयोजित होगा। मंदिर समिति के तरफ से मां भवानी का दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद की व्यवस्था भी रहेगी।

पिछले 40 वर्षों से लगातार यहां पंडाल बनाकर मां दुर्गा की आराधना की जा रही है। इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए इस वर्ष भी भव्य पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है। इस बार श्रद्धालु जलालपुर में ही वृंदावन के प्रसिद्ध प्रेम मंदिर का स्वरूप देख सकेंगे। पंडाल बनाने के लिए कारीगर कार्य में जुटे हुए हैं। पंडाल के लिए समिति ने 10 लख रुपये का बजट निर्धारित किया है। – अजय कुमार, अध्यक्ष, पूजा समिति