पूरे भारत में सर्वप्रथम गुजरात के महेसाणा ज़िले में ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ के लाभार्थी कारीगर को किट वितरित कर डाक विभाग ने निभाई अग्रणी भूमिका

पीएम विश्वकर्मा योजना में कारीगरों/लाभार्थियों को उपकरण किट पहुँचाने में डाक विभाग निभा रहा अहम भूमिका-पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

लखनऊ, 20 सितम्बर (वेदांत समाचार) I डाक विभाग अब पत्र व पार्सलों के साथ-साथ सरकार की तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं और इनके लाभों को भी लोगों तक पहुँचा रहा है। देश के हर कोने में, हर दरवाजे पर डाक विभाग की पहुँच है और वह लोगों के सुख-दुःख में बराबर रूप से जुड़ा हुआ है। उक्त उद्गार उत्तर गुजरात परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने महेसाणा डाक मंडल के निरीक्षण के दौरान व्यक्त किए। महेसाणा प्रधान डाकघर में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के अंतर्गत वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। डाक अधीक्षक एच.सी परमार ने पोस्टमास्टर जनरल का स्वागत करते हुए महेसाणा में डाक सेवाओं की प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि पीएम विश्वकर्मा योजना में भी डाक विभाग द्वारा अहम भूमिका निभाई जा रही है। इसके तहत कारीगरों / लाभार्थियों को उपकरण किटें डाक विभाग के माध्यम से प्रदान की जा रही हैं। उक्त के तहत पूरे भारत में सर्वप्रथम उत्तर गुजरात परिक्षेत्र के अन्तर्गत महेसाणा ज़िले के जगन्नाथपुरा गांव निवासी रमेशभाई बाबूभाई सेनमा को प्रथम किट वितरित कर अग्रणी भूमिका निभाई।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि “पीएम विश्वकर्मा योजना” सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (M/o MSME) द्वारा पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के उत्कर्ष के लिए आरंभ की गई है, जो विभिन्न व्यवसायों जैसे लोहार, सुनार, कुम्हार, बढ़ई और मूर्तिकला इत्यादि में संलग्न हैं। इसका उद्देश्य सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित करना और उन्हें औपचारिक अर्थव्यवस्था और वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं में एकीकृत करना है। इस योजना को राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (NSIC) के माध्यम से लागू किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत 18 पहचाने गए व्यवसायों के लिए कारीगरों / लाभार्थियों को उपकरण किटें डाकघरों के माध्यम से वितरित की जायेंगी। भारतीय डाक विभाग इस योजना में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) का लॉजिस्टिक्स भागीदार है, जो देश भर में लाभार्थियों के लिए उपकरण किटों की सुचारू आवाजाही और डिलीवरी को सुनिश्चित करेगा।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने महेसाणा प्रधान डाकघर के विजिट के दौरान सभी कर्मियों से लोगों के प्रति अच्छे व्यवहार पर जोर दिया।वित्तीय वर्ष के शेष माह में व्यापक अभियान चलाकर विभिन्न सेवाओं में आवंटित लक्ष्यों की प्राप्ति पर जोर दिया। साथ ही साथ विभिन्न सेवाओं से आम जन को जोड़ने, जन परिवाद के त्वरित निस्तारण और ग्राहकों के प्रति संवेदनशीलता पर जोर दिया।

इस अवसर पर महेसाणा के अधीक्षक डाकघर श्री एच सी परमार, सहायक अधीक्षक डाकघर श्री आर एम रबारी, श्री एन के परमार, श्री विशाल ब्रह्मभट्ट, महेसाणा आईपीपीबी वरिष्ठ प्रबंधक श्री जे रोहित और महेसाणा हेड पोस्ट ऑफिस के पोस्टमास्टर श्री डी जी पटेल उपस्थित रहे।