Uric Acid बढ़ने से शरीर के इन हिस्सों में हो सकता बेहद तेज दर्द, जानिए कैसे करें कंट्रोल…

यूरिक एसिड हमारे शरीर में बनने वाला एक तरह का वेस्ट प्रोडक्ट है। यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक प्रोटीन को तोड़ता है। आम तौर पर किडनी यूरिक एसिड को शरीर से बाहर फिल्टर कर देती है। लेकिन जब किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है तो यह खून में मिल जाती है। यूरिक एसिड लेवल बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे असंतुलित आहार, खराब जीवनशैली, मोटापा या अनुवांशिक कारण। यूरिक एसिड लेवल ज्यादा होने पर आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। यूरिक एसिड के बढ़ने से जोड़ों और हड्डियों में दर्द, हड्डियों में सूजन और चलने में दिक्कत हो सकती है। कई लोगों का सवाल होता है कि यूरिक एसिड बढ़ने पर दर्द कहां होता है, आइए जानते हैं-

READ MORE : छत्‍तीसगढ़ में चार साल बाद होगी राज्य पात्रता परीक्षा, दो हजार पदों पर भर्ती के लिए जल्‍द जारी होगा विज्ञापन

यूरिक एसिड बढ़ने पर कहां-कहां होता है दर्द?

दरअसल, यूरिक एसिड के बढ़ने से जोड़ों में अकड़न और खिंचाव हो सकता है। इसलिए हाई यूरिक एसिड के कारण घुटनों में दर्द की शिकायत हो सकती है। इससे घुटने में तेज दर्द, सूजन या लालिमा की समस्या हो सकती है। कई बार यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि व्यक्ति को चलने में भी दिक्कत होने लगती है। अगर आपको भी यह समस्या है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

गर्दन में दर्द


शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का प्रभाव गर्दन पर भी दिखाई देता है, ऐसे में यदि आपकी गर्दन में तेज दर्द की समस्या है तो यह हाई यूरिक एसिड के कारण हो सकता है। कई बार यह दर्द असहनीय हो जाता है, जिसमें गर्दन को मोड़ने में भी परेशानी होने लगती है। ऐसे में आपको खुद से कोई दवा नहीं लेनी चाहिए और डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

READ MORE : CG BREAKING : केंद्रीय संसदीय समिति दो दिवसीय दौरे पर आज पहुंचेगी रायपुर

कमर में दर्द

पीठ में दर्द ज्यादा भारी सामान उठाने या गलत तरीके से उठने-बैठने से पीठ में दर्द होना सामान्य बात है। लेकिन अगर आपको बिना वजह या बार-बार कमर दर्द की शिकायत होती है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह भी यूरिक एसिड बढ़ने का एक प्रमुख संकेत हो सकता है। जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर अधिक हो जाता है तो यह जोड़ों में दर्द पैदा कर सकता है। दर्द के दौरान आराम करने के बाद भी यदि आपको राहत नहीं मिलती है तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श लेनी चाहिए।

पैर के टखने में दर्द

जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है तो हड्डियों में क्रिस्टल के रूप में जमने लगता है। ये क्रिस्टल टखनों की हड्डियों के बीच जमा होकर तेज दर्द का कारण बन सकते हैं। यदि आपको एड़ियों में दर्द या सूजन की जैसी समस्या महसूस होती है तो इसे नजरअंदाज करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। चूंकि या शरीर में हाई यूरिक एसिड का लक्षण हो सकता है। तत्काल प्रभाव से इसमें आपको डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए।