स्किन और बालों की ग्रोथ में फायदेमंद Star Fruit, जानिए इसके बेनेफिट्स

हम में से ज्यादातर लोगों को स्टार फ्रूट के बारे में शायद न पता हो. स्टार फ्रूट देखने में भले ही खूबसूरत न लगे, लेकिन यह फायदों से भरपूर है. साउथ-ईस्ट एशिया के ट्राॅपिकल देशों में पाया जाने वाला स्टार फ्रूट अक्सर अपने अपीयरेंस के कारण साइड-ट्रैक हो जाता है. दिखने में चाहे ये आपको बहुत बेहतर न लगे, लेकिन इसकी भरपाई ये कई फायदों से करता है. आप इस फल को भारत, मलेशिया और फिलीपींस जैसे देशों में भारी मात्रा में देख सकते हैं. आईए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

एक स्वादिष्ट फल होने के अलावा स्टार फ्रूट के हमारी हेल्थ के कई सारे फायदे हैं. यह विटामिन सी से भरपूर है. यह फाइबर का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें कसैले गुण होते हैं, यह एंटीऑक्सिडेंट और हाइपोग्लाइसेमिक से भरपूर होता है. इसके अलावा ये हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है

स्किन के लिए फायदेमंद
हर कोई अपनी स्किन को खूबसूरत देखना चाहता है.स्किन को चमकदार बनाने के लिए स्टार फ्रूट का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. आपको बता दें कि स्टार फ्रूट में विटामिन सी पाया जाता है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. विटामिन सी का सेवन करने से स्किन काे रंग में निखार आता है.

मुंहासों को ठीक करने में फायदेमंद
अक्सर लोग अपनी त्वचा पर कील-मुहांसों की शिकायत करते हैं. स्टार फ्रूट त्वचा के मुहांसे ठीक करने में मदद करता है. मुंहासों की समस्या असल में विटामिन सी की कमी के कारण होती है. स्टार फ्रूट में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके सेवन से मुंहासों की समस्या को दूर किया जा सकता है.

बालों की करे ग्रोथ
स्टार फ्रूट बहुत सारे फायदों के साथ साथ बालों केी ग्रोथ में भी मददगार है. स्टार फ्रूट में विटामिन बी पाया जाता है. विटामिन बी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं. अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो स्टार फ्रूट का प्रयोग कर सकते हैं.