एमा वाट्सन ने शेयर की Chipko Movement की तस्वीर, पेड़ों की रक्षा करने के लिए भारतीय महिलाओं की सराहना की ….

पर्यावरण संरक्षण (Environmental Conservation) हजारों वर्ष से भारतीय के विरासत का एक अहम हिस्सा रहा है. भारतीय सिर्फ प्रकृति की रक्षा में ही नहीं, पोषण में भी विश्वास रखते हैं. पर्यावरण संरक्षण के लिए भारत में कई आंदोलन हुए है. एक्ट्रेस ऐमा वाट्सन (Emma Watson) ने 1970 में हुए चिपको आंदोलन (Chipko Movement) को याद करते हुए भारतीय महिलाओं की सराहना की है.

हैरी पॉटर स्टार एमा वाट्सन लंबे समय से पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रही हैं. एक्ट्रेस सोशल मीडिया के जरिए जगलों और पेड़ों की रक्षा के लिए बढ़ावा देती है और उन लोगों की सराहना करता है जो इसके लिए कमा कर रहे हैं. अभिनेत्री ने भारत के ‘चिपको आंदोलन’ की एक तस्वीर शेयर की है जिसमें कुछ ग्रामीण महिलाएं पेड़ के चारों तरफ खड़ी नजर आ रही हैं ताकि अधिकारियों को उसे काटने से रोका जा सके.

ऐमा वाट्सन ने चिपको आंदोलन के लिए महिलाओं की तारीफ

इस फोटो को शेयर करते हुए एमा वाट्सन ने जगलों और पेड़ों की रक्षा करने के लिए भारतीय महिलाओं का शुक्रिया अदा किया है. हमारे जगलों और पेड़ों की रक्षा करने के लिए शुक्रिया. एक्ट्रेस ने इस फोटो के बारे में बात करते हुए लिखा, ये महिलाएं चिपको आंदोलन का हिस्सा थीं जो 1970 के दशके के दौरान भारत में ग्रामीण महिलाओं ने अंहिसक तरीके से पेड़ की रक्षा कर रही है. हिंदी शब्द चिपको का अर्थ है गले लगाना या चिपकना, महिलाएं पेड़ से चिपकर लकड़हाड़े को पेड़ काटने से बचा रही हैं.

कई यूजर्स ने आंदोलन के बारे में पोस्ट करने के लिए एमा वाट्सन का धन्यवाद किया है. एक यूजर ने लिखा, भारतीय की तरफ से चिपको आंदोलन के बारे में पोस्ट करने के लिए धन्यवाद एमा.. हम आपसे बहुत प्यार करते हैं. दूसरे यूजर ने लिखा, हां ये हाइवे की तरफ के पेड़ काटने के विरोध में आंदोलन किया गया था. तीसरे फैन ने लिखा, आप कमाल की महिला हैं आप उन लोगों में से है जो मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं. अभिनेत्री की वर्क फ्रंट की बात करें तो Harry potter Returns to hogwarts शो में नजर आएंगी. इस शो को हैरी पॉटर फिल्मों की 20वीं सालगिरह के जश्न में बनाया जाएगा.