IND vs SA: टीम इंडिया की रवानगी की तारीख तय, कड़े बायो-बबल में भारतीय खिलाड़ियों के कटेंगे 43 दिन…

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का साउथ अफ्रीका दौरा (South Africa Tour) बस कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है. साउथ अफ्रीका में कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वेरिएंट के खतरे के बीच भारतीय टीम इस दौरे पर जा रही है और इसी खतरे को देखते हुए सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव हुआ. इसके साथ ही साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया के गतिविधियों में भी बदलाव हो गया है. टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका जाने वाली भारतीय टीम को अब अगले डेढ़ महीने तक कड़े बायो-बबल में वक्त बिताना पड़ेगा. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में टीम इंडिया को किसी भी तरह के क्वारंटीन में नहीं रहना था, लेकिन बदली हुई परिस्थितियों में अब भारत से रवाना होने से पहले और साउथ अफ्रीका में आखिरी मैच तक करीब 43 दिनों तक बबल में रहना होगा. भारतीय टीम 16 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के लिए रवाना होगी.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय टीम के लिए ये पूरा दौरा क्वारंटीन से लेकर बायो-बबल में गुजरेगा. भारतीय टीम 12 दिसंबर की शाम को मुंबई में इकट्ठा होगी, जहां से वह अगले 3 दिन तक होटल में ही क्वारंटीन रहेगी. इसके बाद 16 दिसंबर को सभी खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ साउथ अफ्रीका के लिए रवाना होंगे. वहां भी टीम इंडिया शुरुआत में क्वारंटीन में रहेगी और फिर बायो-बबल में ही अभ्यास के साथ 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज होगा. टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला 11 से 15 जनवरी 2022 तक खेला जाएगा और तब तक सभी खिलाड़ी बायो-बबल में ही रहेंगे.

44 दिन का क्वारंटीन और बायो-बबल
टेस्ट सीरीज के बाद भारत को 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी है, जिसका पहला मुकाबला 19 जनवरी को होगा, जबकि आखिरी मैच 23 जनवरी को खेला जाएगा. ऐसे में टेस्ट टीम के कई सदस्य, जो वनडे सीरीज का भी हिस्सा होंगे, उन्हें कुछ और दिन बायो-बबल में बिताने होंगे. इस तरह भारतीय टीम 12 दिसंबर से 23 जनवरी तक करीब 43 दिन तक कड़े क्वारंटीन और बायो-बबल में रहेगी. इस दौरान कुल 6 मैच खेले जाएंगे. भारतीय टीम ने पिछले डेढ़ साल में लंबा वक्त क्वारंटीन और बायो-बबल में बिताया है.

भारत का ये दौरा पहले 17 दिसंबर से शुरू होना था, जिसमें 3 टेस्ट और 3 वनडे के अलावा 4 मैचों की टी20 सीरीज भी खेली जानी थी, लेकिन कोरोना के कारण इसमें बदलाव करते हुए 26 दिसंबर से शुरू करने का फैसला किया गया. साथ ही टी20 सीरीज को इस दौरे से हटा दिया गया है और उसके लिए नए सिरे से कार्यक्रम का ऐलान किया जाएगा.