Diwali 2021: पटाखों से झुलसे लोगों के लिए रायपुर में निःशुल्क शिविर

रायपुर । दुर्घटनाओं के मद्देनजर पटाखों से झुलसे लोगों के लिए निश्शुल्क उपचार की व्यवस्था की गई है। रायपुर के वरिष्ठ नेत्र व कांटेक्ट लेंस विशेषज्ञ डा. दिनेश मिश्र ने बताया कि शिविर फूल चौक स्थित रायपुर नेत्र चिकित्सालय में चार नवंबर शाम से पांच नवंबर की रात्रि तक संचालित होगा। पटाखों से किसी भी तरह की दुर्घटना के लिए यहां आकर निश्शुल्क चिकित्सा सुविधा ले सकते हैं।

इसके लिए परामर्श व उपचार के लिए फोन नंबर 4026101, 98274-00859 (मो.) पर भी संपर्क किया जा सकता है। डाक्टर मिश्रा ने बताया कि पटाखों से होने वाली दुर्घटनाओं को ध्यान में रखकर पिछले 30 वर्षों से शिविर का आयोजन किया जा रहा है।डा. दिनेश मिश्र ने कहा कि नेत्र ज्योति अनमोल है, लेकिन असावधानी से चलाए गए पटाखे किसी भी व्यक्ति की नेत्र ज्योति के लिए खतरा साबित हो सकते हैं। पटाखा बनाने में गंधक, पोटाश, कोयला, कंकड़, सुतली, कपड़े, कागज का उपयोग होता है।

आंख के नजदीक पटाखा फूटने से आंखों में गैस, बारूद, कोयला चला जाता है, जिससे पलकें, आंखों की झिल्ली, कंजेक्टाइवा, पुतली व अंदरूनी हिस्से को साधारण से गंभीर रूप से क्षति पहुंच सकती है। बड़े पटाखों से आंख में चोट से आंख में खून उतरने, मोतियाबिंद होने व आंख का परदा उखड़ने तक की आशंका हो सती है।

24 घंटे शुरू रहेंगी आपात चिकित्सा सेवाएं

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि आंबेडकर अस्पताल, डीकेएस सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल और जिला अस्पताल में आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं 24 घंटे शुरू रहेगी। आंबेडकर अस्पताल में आपातसेवाओं की जानकारी लेने के लिए 07712890113 पर काल कर सकते हैं।