जांजगीर-चांपा जिले के सभी स्कूलों में आयोजित हुआ मेगा पालक – शिक्षक सम्मलेन, शामिल हुए कलेक्टर आकाश छिकारा

पालक एवं शिक्षक के सामूहिक प्रयास से बच्चों के बेहतर भविष्य की नींव गढ़ी जाएगी

जांजगीर-चांपा 21 सितम्बर 2024 (वेदांत समाचार) I शिक्षकों एवं पालकों के बीच समन्वय बढ़ाने, शिक्षा के गुणवत्ता का उन्नयन करने के लिए आज जिले के सभी स्कूलों में मेगा पालक-शिक्षक सम्मलेन का आयोजन किया गया। इसी कड़ी में कलेक्टर आकाश छिकारा आज पीएम श्री स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 जांजगीर में आयोजित पालक शिक्षक सम्मेलन में शामिल हुए। कलेक्टर श्री छिकारा ने कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए, जो न केवल बच्चों को ज्ञान प्रदान करे, बल्कि उन्हें अच्छा नागरिक बनाएं।

उन्होंने छात्रों को समय के अनुरूप चलते हुए कड़ी मेहनत करने प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों में शिक्षा का स्तर बढ़ने में जितना शिक्षकों का योगदान रहता है उतना ही पालकों कि योगदान जरुरी है। उन्होंने अभिभावकों को बच्चों की पढ़ाई का नियमित आंकलन करने तथा स्कूल की बैठक में नियमित रूप से शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया।


कलेक्टर ने कहा कि शासन के मंशानुरूप शिक्षक एवं पालकों के बीच बेहतर समन्वय, शिक्षा की गुणवत्ता एवं बच्चों का संपूर्ण विकास सुनिश्चित करने के लिए पीटीएम आयोजित किया जा रहा है। जैसे पालक घर में अपने बच्चों की देखभाल करते है, वैसे ही शिक्षक स्कूल में विद्यार्थियों की देखभाल करते हैं और दोनों के ही समन्वय से बच्चों का बेहतर विकास सुनिश्चित होता है। कलेक्टर ने अभिभावकों से बच्चों के टेस्ट परिणाम व पढ़ाई के संबंध में विस्तार से चर्चा की और अभिभावकों से कहा कि वे प्रतिदिन अपने बच्चों से संवाद करें, बच्चों से पूछे की आज क्या सीखा? बच्चे जब विद्यालय से घर पहुंचे तब अभिभावक उनसे जरूर यह पूछें कि उन्होंने आज विद्यालय में क्या पढ़ा और आज क्या सीखा, इसकी जानकारियां बच्चों से अनिवार्य रूप से प्राप्त करें।

उन्होंने कहा कि प्रतिमाह शिक्षकों से मिलकर पूछें बच्चा कैसे पढ़ाई कर रहा है। बच्चों के रूचि वाले क्षेत्र में बेहतर करने के लिए उन्हे प्रोत्साहित करें। पीटीएम में पलकों ने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ स्कील भी सिखाएं जिससे बच्चों में मानसिक विकास शारीरिक विकास भी हो सके। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर दुर्गा प्रसाद अधिकारी, सयुंक्त कलेक्टर ज्ञानेंद्र सिंह ठाकुर, डीएमसी आर के तिवारी सहित पालकगण, छात्र-छात्राएं एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।