जब विराट कोहली के आगे नतमस्तक हुआ पाकिस्तान, पूर्व पाक कप्तान ने कबूल की नाकामी, ठोक डाले थे 183 रन

नई दिल्ली : पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली की 183 रन की पारी की याद आज भी भारतीय फैंस के दिलों में ताजा है. 2012 एशिया कप के उस मैच में विराट कोहली की 183 रन की बेहतरीन पारी के दम पर टीम इंडिया ने 330 रनों के विशाल लक्ष्य को 13 गेंद शेष रहते प्राप्त कर लिया था. अब पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर मिसबाह उल हक ने विराट की उस ऐतिहासिक पारी पर बहुत बड़ा बयान दिया है.

एशिया कप के उस मैच में भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई थी. प्रवीन कुमार से लेकर इरफान पठान समेत सभी गेंदबाजों ने खूब सारे रन लुटाए थे. दूसरी ओर जब पाकिस्तान गेंदबाजी करने आया तो मोहम्मद हफीज और सईद अजमल को छोड़ सारे पाक बॉलर्स की भी जमकर धुनाई हुई.

मिसबाह उल हक, एशिया कप के उस मैच में पाकिस्तान के कप्तान थे. उन्होंने भारतीय टीम की तारीफ करते हुए कहा, “उस प्रदर्शन के लिए भारत की तारीफ होनी चाहिए. मैदान की परिस्थिति कैसी भी हो, 329 रन चेज करना आसान नहीं होता. जिस अंदाज में उन्होंने बैटिंग की, उनकी तारीफ की जानी चाहिए. मैं मानता हूं कि 329 रन कोई खराब टोटल नहीं है. हमारे पास जैसे गेंदबाज थे, उससे 325-330 के स्कोर को डिफेंड कर पाना हमारे बस में था. हमने अच्छा स्कोर बनाया था, लेकिन जैसे उन्होंने बैटिंग की, हमारे पास उसका कोई जवाब नहीं था.”

इस भिड़ंत में गौतम गंभीर शून्य के स्कोर पर आउट हो गए थे, ऐसे में विराट कोहली नंबर-3 पर बैटिंग करने आए. उन्होंने सचिन तेंदुलकर के साथ 133 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की. तेंदुलकर 52 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन यहां से कोहली ने रोहित शर्मा के साथ 172 रनों की साझेदारी पर टीम इंडिया को जीत के करीब ला खड़ा किया. कोहली ने मैच विनिंग पारी तो खेली, लेकिन विनिंग शॉट लगाने से पहले ही आउट हो गए थे.