गेंद पर लगाया थूक तो एक्शन लेगी बीसीसीआई, बदल गए हैं क्रिकेट के ये नियम

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने हाल ही में घरेलू क्रिकेट के नियमों में बदलाव किया है. अगर कोई खिलाड़ी गेंद पर लार लगाता है तो इसको लेकर एक्शन किया जाएगा. वहीं रिटायर्ड हर्ट होने वाले खिलाड़ी को दोबारा खेलने का मौका नहीं मिलेगा. उसे आउट माना जाएगा. बीसीसीआई ने रणजी ट्रॉफी 2024 के नए सीजन से ठीक पहले ये बदलाव किए हैं. लेकिन इन नियमों को लेकर भी शर्त रखी गई है.

खबर के मुताबिक बीसीसीआई ने खिलाड़ियों के रिटायर्ड हर्ट होने को लेकर नियम बदल दिया है. अगर अब कोई भी खिलाड़ी चोट की वजह से मैदान से बाहर जाता है तो उसे तुरंत आउट मान लिया जाएगा. लिहाजा वह दोबारा बैटिंग के लिए मैदान पर नहीं आ सकेगा. इसका विरोधी टीम की सहमति से कोई लेना-देना नहीं होगा. बीसीसीआई ने राज्य टीमों को प्रेस रिलीज भेजी है. इसमें सभी बदले हुए नियमों के बारे में विस्तार से बताया गया है.

गेंद में लगाई लार तो लिया जाएगा एक्शन

कोविड 19 की महामारी के बाद क्रिकेट में भी कई बदलाव दिखे. इसके बाद से ही टीमों ने इंटरनेशनल क्रिकेट में लार को लेकर सावधानी बरतना शुरू कर दिया था. अब बीसीसीआई घरेलू क्रिकेट में कठोर नियम लेकर आ गई है. अगर कोई भी खिलाड़ी गेंद में लार लगाता है तो उस पर पेनल्टी लगाई जाएगी. इसके साथ ही गेंद को तुरंत बदल दिया जाएगा.

रन रोकने के नियम में भी हुआ बदलाव –

रन रोकने के नियम में भी बदलाव किया गया है. बदले हुए नए नियम के मुताबिक जब बैटर क्रॉस करने के बाद रन रोकने का फैसला करते हैं तो ओवरथ्रो से बाउंड्री मिलती है. ऐसी स्थिति में फिर से क्रॉस करने से पहले केवल बाउंड्री मानी जाएगी. लिहाजा उसे चार रन ही मिलेगा.