कब होंगे महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव? CEC ने दी जानकारी…

मुंबई 28 सितंबर (वेदांत समाचार)। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर नया अपडेट आया है। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा करने पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने संभावित समय बताया है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है। इसलिए चुनाव उससे पहले पूरा कराना होगा। उन्होंने चुनाव में शहरी मतदाताओं की उदासीनता पर चिंता भी जताई।

मुंबई में चुनावी तैयारियों की समीक्षा के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र में 288 निर्वाचन क्षेत्र हैं। इनमें एसटी निर्वाचन क्षेत्र 25 और एसटी निर्वाचन क्षेत्र 29 हैं। राज्य में कुल मतदाता 9.59 करोड़ हैं। इनमें पुरुष मतदाता 4.59 करोड़ और महिला मतदाता 4.64 करोड़ हैं। 18-19 साल के पहली बार मतदाता 19.48 लाख हैं। इनमें काफी उत्साह है।


मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में अधिकतम मतदान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुंबई और उसके आसपास के कोलाबा-कल्याण जैसे क्षेत्रों में लोकसभा चुनावों में सबसे कम मतदान हुआ था। इसके लिए दैनिक वेतन भोगियों और असंगठित क्षेत्र के अन्य लोगों को प्रशासन को बताना चाहिए कि उनको मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश मिलेगा।

उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास यह तय करना होगा कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में अधिकतम नामांकन और मतदान हो। हमने महाराष्ट्र सरकार से उन अधिकारियों को स्थानांतरित करने के लिए कहा है जिन्होंने वर्तमान पोस्टिंग में तीन साल से अधिक समय तक सेवा की है। इसकी अनुपालन रिपोर्ट मांगी है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि यह जानना मतदाताओं का अधिकार है कि क्या किसी उम्मीदवार की आपराधिक पृष्ठभूमि है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों को लोगों को ऐसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारने का कारण भी बताना चाहिए। महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार के दौरान उपयोग किए जाने वाले सभी हेलीकॉप्टरों की जांच की जाएगी।