जिला प्रशासन और राहत बचाव दल लोगों और मवेशियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा

लोगों से अपील पुल पुलिया के ऊपर से तेज बहाव में पार न करें

जशपुरनगर 28 सितंबर (वेदांत समाचार)। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने  जशपुर में  वर्षा से प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिला प्रशासन और कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल जल से प्रभावित क्षेत्र में निगरानी बनाकर रखें राहत और बचाव दल लोगों को और किसानों के मवेशियों को  सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया जा रहा है। कुनकुरी ईब नदी में फंसे मवेशियों को नगर सेना के जवानों ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है। जशपुर में पिछले 4 दिनों से हो रही भारी बारिश की वजह से नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया है। 

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल और पुलिस अधीक्षक शशिमोहन सिंह  सभी अनुविभागीय अधिकारियों से जिले में हो रही बारिश की वजह से नदी-नालों में बहाव की स्थिति की लगातार जानकारी ले रहे हैं। इसके साथ ही जहां तेज बारिश की वजह से जिन नदी-नालों पर बने रपटा या पुलिया के ऊपर से पानी बह रहा है उस जगह पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश भी दिए हैं। नगर सेना के जवान राहत बचाव दल निरंतर लोगों की सहायता कर रहे और प्रभावित क्षेत्र के लोगों को सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया जा रहा है। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को क्षतिग्रस्त पुल-पुलिया के मरम्मत की आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर के निर्देश पर सभी एसडीएम नदी-नालों के जलस्तर की लगातार निगरानी कर रहे हैं।  कुनकुरी और दुलदुला तहसील में बारिश की वजह से किसी गांव में पुलिया क्षतिग्रस्त नहीं हुई है। तहसील कुनकुरी में ग्राम ढोढीडांड में ईब नदी में बने पुलिया के ऊपर से पानी बहने की वजह से पुलिया के दोनों तरफ बैरिकेट लगाया गया है और वहां पर सरकारी कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। मौके पर पुलिस बल को भी तैनात किया गया है। प्रशासन के द्वारा लोगों को नदी के आसपास नहीं जाने एवं पुल से आवागमन नहीं करने की अपील की गई है। अनुविभागीय अधिकारी जशपुर के अनुसार तहसील जशपुर अंतर्गत कोई भी पुलिया, पुल या रपटा क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है। 

पटवारियों को मकानों एवं फसलों की क्षति का सर्वे कराने के साथ ही फील्ड में रहकर परिस्थितियों का आकलन कर तत्काल सूचित करने निर्देशित किया गया है। सोनक्यारी में 3 पुलिया टूटने के वजह से पुलिया के आसपास बेरिकेटिंग करवाई की गई है।  कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। बगीचा के कलिया एवं गायलूगां में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क पर निर्मित पुल के दोनों ओर सड़क व मिट्टी का कटाव हुआ है। सरपंच को मिट्टी कटाव को भरने को कहा गया है। प्रशासन के द्वारा जानकारी दी गई है कि बच्छगांव-साहीडांड-सरकोम्बो होते हुए बगीचा  वैक्लिपक मार्ग है। कलेक्टर ने संबंधित निर्माण विभाग को क्षतिग्रस्त पुल,पुलिया रपटा को तत्काल मरम्मत तत्काल करने के निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्टर डॉ. मित्तल एवं पुलिस अधीक्षक  शशिमोहन सिंह ने लोगों से अपील की है कि जिन रपटा या पुल-पुलिया के ऊपर से पानी बह रहा है उसे पार करने का जोखिम ना लें और बारिश से बचने के लिए किसी पेड़ का सहारा ना ले क्योंकि बारिश के दिनों में पेड़ में बिजली गिरने का खतरा बना रहता है। कलेक्टर डॉ. मित्तल ने किसी भी आपात स्थिति के लिए एनडीआरएफ को तैयार रहने के निर्देश दिए है। साथ ही स्वास्थ्य अधिकारियों को वर्षाजनित बीमारियों से बचाव के लिए दवाइयों की पर्याप्त उपलब्ध्ता एवं किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए निर्देशित किया है। कलेक्टर ने जल भराव की स्थिति निर्मित होने पर इसकी पूर्व तैयारी करते हुए विस्थापितों हेतु सुरक्षित आश्रय स्थल चिन्हांकित करने के निर्देश दिए।