अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर होगा विशेष कार्यक्रम का आयोजन

महासमुंद 28 सितंबर (वेदांत समाचार)। समाज कल्याण विभाग द्वारा कलेक्टर विनय कुमार लंगेह के निर्देशन में अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम 1 अक्टूबर 2024 को स्थानीय डॉ. भीमराव अंबेडकर मांगलिक भवन, बागबाहरा रोड, महासमुंद, छत्तीसगढ़ में प्रातः 10:00 बजे से आयोजित होगा। 

इस कार्यक्रम का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा, संरक्षण और सम्मान के प्रति समाज में जागरूकता बढ़ाना और सकारात्मक वातावरण का निर्माण करना है। कार्यक्रम में वरिष्ठजनों के लिए मनोरंजन और खेल-कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कुर्सी दौड़, मटका फोड़, बकेट बॉल, नींबू-चम्मच दौड़ जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं।

कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ नागरिकों के वित्तीय सुरक्षा और संरक्षण पर कार्यशाला का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें माता-पिता एवं वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण तथा कल्याण अधिनियम 2007 के संबंध में विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा, विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से भी वरिष्ठजनों का सम्मान किया जाएगा।

आवश्यकतानुसार, कार्यक्रम में वरिष्ठजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा और उन्हें सहायक उपकरण जैसे वॉकर, छड़ी, श्रवण यंत्र, व्हील चेयर आदि वितरित किए जाएंगे। इसके साथ ही, विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले वरिष्ठजनों एवं सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारियों का सम्मान भी किया जाएगा।