MP News : साइबर क्राइम ब्रांच की बड़ी कार्रवाई, ठगों को खाते बेचने वाले 5 आरोपी गिरफ्तार

MP News : भोपाल 22 सितंबर (वेदांत समाचार)। साइबर क्राइम ब्रांच पुलिस ने कोझिकोड केरल और भुसावल महाराष्ट्र से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के नाम पर 9 लाख 35 हजार रुपए की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह को खाता बेचने वाले 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों को जेल भेज दिया।

MP News : बता दें कि कोहेफिजा में रहने वाले मोहम्मद जैनुल ने साइबर क्राइम में शिकायत की। उन्होंने बताया कि करन बिरला नाम के व्यक्ति द्वारा वाट्सएप पर काल कर पीएमएचडीएफसी नामक एप्लीकेशन के माध्यम से शेयर मार्केट में सहज सोलर नाम की कंपनी में इनवेस्ट करने के नाम पर विभिन्न बैंक खातों में ऑनलाइन पैसा जमा करवाकर 9 लाख 35 हजार रुपए की धोखाधड़ी की गई। शिकायत के बाद क्राइम ब्रांच ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।

MP News : पुलिस ने जब्त किए मोबाइल-

साइबर क्राइम की टीम मिले साक्ष्यों और एनालिसिस के आधार पर आरोपियों द्वारा उपयोग किए वाट्सएप नंबर, एप्लीकेशन और बैंक खातों के वास्तविक उपयोगकर्ता की जानकारी के साथ ही बैंक खाता बेचने वाले आरोपियों की पहचान की। क्राइम ब्रांच ने गिरोह को पैसे लेकर खाता बेचने वाले 4 आरोपियों को कोझिकोड केरल और 1 आरोपी को भुसावल से गिरफ्तार कर इनके पास से 4 मोबाइल, 4 सिम कार्ड जब्त किए हैं। पुलिस अन्य फरार आरोपियों की तलाश कर रही है। मामले में भुसावल महाराष्ट्र से 3 तीन आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

MP News : ऐसे करते थे वारदात-

आरोपी लोगों को वाट्सएप पर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के नाम पर मैसेज भेजते हैं। आरोपी बड़ी कंपनियों से मिलता-जुलता एप्लीकेशन बनाकर लोगो को शेयर मार्केट में इन कंपनियों के नाम से इन्वेस्ट कर कम समय में अधिक मुनाफा कमाने का लालच देते हैं। लोगों द्वारा पहली बार कंपनी में इंवेस्ट करने पर उन्हें मुनाफा सहित जमा की गई राशि वापस करते हैं। बड़ी राशि इन्वेस्ट करने के बाद एप्लीकेशन में उनके खाते को ब्लाक कर देते हैं। खातों में पैसा आने पर तत्काल ऑनलाइन अन्य बैंक खातों में ट्रांसफर कर विदेश से एटीएम के माध्यम से नकद निकाल लेते हैं।

MP News : गिरफ्तार आरोपी और अपराध में भूमिका-

आरोपी रियाज और सचु, खुद के नाम पर फर्जी खाते खुलवाकर आरोपियों को बेचते थे। रसाल और मोहम्मद मुबाशिर फर्जी खाते खरीदकर आरोपियों को बेचते थे। चारों आरोपी कोझिकोड केरल के रहने वाले हैं। भुसावल महाराष्ट्र निवासी राकेश जाधव, फर्जी खाते खरीदकर अन्य आरोपियों को बेचता था। क्राइम ब्रांच अनिकेत दत्तात्रेय, ऋषिकेश प्रवीण बाविस्कर और आकाश चनाडे तीनों निवासी भुसावल महाराष्ट्र को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।