दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक पर साजिश! ट्रेन गुजरने के दौरान धमाकों से मचा हड़कंप

खंडवा । मध्य प्रदेश के खंडवा में दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक पर एक बड़ी साजिश का अंदेशा सामने आया है। 18 सितंबर को सागफाटा-डोंगरगांव स्टेशन के बीच से गुजर रही जम्मू-कश्मीर से कर्नाटक जा रही स्पेशल ट्रेन के दौरान पटाखों के लगातार धमाकों ने हड़कंप मचा दिया।हालांकि, इसको लेकर आरपीएफ व अन्य एजेंसियों ने दो दिन तक कोई कार्रवाई नहीं की, लेकिन बाद में सक्रिय हो गई। मामले में कुछ कर्मचारियों से पूछताछ भी की जा रही है। रेलवे ने इस मामले को बेहद संवेदनशीलता से लिया है।

18 सितंबर का है मामला
जम्मू-कश्मीर से कर्नाटक जा रही स्पेशल ट्रेन 18 सितंबर को करीब 2.30 बजे गुजरी तो अचानक पटाखों के लगातार ब्लास्ट की आवाज सुनाई दी। इस पर सागफाटा स्टेशन पर लोको पायलट ने स्टेशन मास्टर को मेमो दिया। सागफाटा में ये ट्रेन वैसे रुकती नहीं है, लेकिन घटना की जानकारी देने के लिए कुछ देर ट्रेन को रोका गया।इसके बाद भुसावल रेलवे स्टेशन मैनेजर को भी शिकायत दर्ज करवाई। करीब दो दिन तक रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया, लेकिन मामला उजागर होने के बाद आरपीएफ कमांडेंट भुसावल सहित विभिन्न जांच एजेंसियों ने इसको गंभीरता से लेते हुए शनिवार को घटनास्थल का दौरा किया।इधर, जैसे ही घटना की जानकारी मिली तो एटीएस और एनआईए सहित अन्य जांच एजेंसियां मौके पर पहुंची और जांच शुरू की गई। जांच अभी जारी है। साथ ही पता लगाया जा रहा है कि इस घटना के पीछे किसका हाथ था।

मालूम हो कि इससे पहले बिहार, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र् में भी इसी तरह की कोशिश की गई। इन सभी मामलों में आतंकी कनेक्शन को जोड़ कर जांच की जा रही है। जांच एजेंसी आशंका जता रही है कि इसके पीछे जरूर किसी बड़े आतंकी संगठन का हाथ है। फिलहाल जांच जारी है।रेलवे सूत्रों के अनुसार, जांच एजेंसियों को मिले इनपुट के आधार पर रेलवे कर्मचारियों से संदेह के आधार पर पूछताछ भी की जा रही है। इस मामले को बेहद संवेदनशील मानते हुए फिलहाल रेलवे व जांच एजेंसी के अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं।