Vinesh Phogat Disqualified : भारतीय पहलवान विनेश फोगट को बड़ा झटका, पेरिस ओलंपिक में अधिक वजन के कारण महिला कुश्ती 50 किग्रा से हुई बाहर

Vinesh Phogat Disqualified: पेरिस ओलंपिक 2024 में गुरुवार को कुश्ती प्रतियोगिता में महिलाओं की 50 किग्रा स्पर्धा के फाइनल में भारतीय पहलवान विनेश फोगट का सामना यूएसए की सारा हिल्डेब्रांट से होना था. लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर सामने निकल कर आई है. दरअसल, विनेश 50 किलोग्राम के स्वर्ण पदक मुकाबले की सुबह वजन नहीं उठा पाईं, जिसके बाद उन्हें पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया है.

सूत्रों ने बताया कि पहलवान का वजन तय सीमा से करीब 100 ग्राम अधिक था, जिसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित किया गया है. प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार, फोगट रजत पदक के लिए भी पात्र नहीं होंगी और 50 किलोग्राम में केवल स्वर्ण और कांस्य पदक विजेता ही भाग लेंगे.

भारतीय ओलंपिक संघ ने भी इस खबर की जानकारी देते हुए कहा,”यह खेदजनक है कि भारतीय दल विनेश फोगट को महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य घोषित करने की खबर साझा कर रहा है। रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक पाया गया। दल द्वारा इस समय कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है. वह आने वाली प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा”.