आज संसद में विपक्ष उठाएगा NEET परीक्षा धांधली का मामला, सरकार को घेरने की होगी कोशिश

नीट परीक्षा धांधली के मुद्दे पर विपक्ष की कोशिश है कि सरकार को हर अवसर पर घेरा जाए। ऐसे में 18वीं लोकसभा के पहले कार्य दिवस के दिन इस मुद्दे पर संसद में शुक्रवार को घमासान मचने के आसार हैं। विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए ने फैसला किया है कि नीट परीक्षा धांधली मामले में दोनों सदनों में कार्यस्थगन प्रस्ताव लाया जाए।

नीट पेपर लीक सरकार की विफलता: विपक्ष

राज्यसभा में नेता विपक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में विपक्षी दलों की बैठक हुई। इसमें विपक्ष के सभी नेताओं ने माना कि नीट परीक्षा धांधली मामला बहुत ही गंभीर मुद्दा है, जिससे छात्रों का जीवन खतरे में पड़ गया है। ऐसे में एक मजबूत विपक्ष होने के नाते हमारी जिम्मेदारी है कि सरकार को कठघरे में खड़ा किया जाए। यह सरकार की विफलता है, इसलिए उसको जवाब देना चाहिए।

इन मुद्दों को भी उठाएगा विपक्ष

विपक्ष केवल नीट के मामले के सहारे सरकार को नहीं घेरेगा। वह बेरोजगारी, महंगाई, राज्यों के वित्तीय अधिकारों पर हमला, सीबीआई, ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसियों का विपक्ष के खिलाफ दुरुपयोग सहित कई मुद्दे उठाएगा। विपक्ष इन मुद्दों के जरिए यह दिखाना चाहता है कि उसके पास सरकार को घेरेने के लिए तरकश में कई तीर हैं।

सरकार की नीट मामले में तय करनी होगी जिम्मेदारी

कांग्रेस अध्यक्ष के सरकारी आवास पर एकजुट हुए विपक्षी नेताओं के बीच लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि नीट मामला बहुत ही गंभीर है। यह हमारे लाखों का छात्रों के भविष्य से जुड़ा मुद्दा है। ऐसे में सरकार को किसी भी कीमत पर इसकी जिम्मेदारी से भागने नहीं दे सकते हैं। उनकी जिम्मेदारी तय करनी होगी।

राहुल गांधी के विचार से द्रमुक, समाजवादी, तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना यूबीटी ने सहमति जताई। सभी विपक्षी नेताओं ने एकजुट से यह निर्णय लिया कि नीट पर कार्यस्थगन प्रस्ताव लाया जाएगा।