30 के बाद भी रहना है हेल्दी और जवां, तो अपनी डाइट में करें ये बदलाव

उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं. जिससे स्किन से जुड़ी समस्याओं के साथ ही जोड़ों में दर्द या हेल्थ से जुड़ी कोई अन्य समस्याएं हो सकती है. साथ ही आजकल का अनहेल्दी लाइफस्टाइल कई बीमारियों की वजह बनता जा रहा है. ऐसे में बढ़ती उम्र में अपनी केयर करना बेहद जरूरी है. ताकि इन बीमारियों और सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर रखा जा सके. जिसके लिए हमें अपनी डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. क्योंकि हम जो भी खाते हैं वो हमारे शरीर पर लगता है.

डाइटिशियन शीनम कालरा मल्होत्रा ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर की है. जिसमें उन्होंने बढ़ती उम्र यानी 30 के बाद डाइट में बदलाव करने के बारे में बताया है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में

फाइबर से भरपूर डाइट
अपने डाइट में आपको फाइबर से भरपूर फूड्स शामिल करने चाहिए. ऐसे ताजे फल और सब्जियां जिसमें 20 से 30 ग्राम फाइबर आपको प्राप्त हो सके. ये आपके डाइजेशन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. साथ ही न्यूट्रिशनिस्ट को अब्जॉर्ब करने में मददगार साबित हो सकता है. साथ ही ये आपको हेल्दी रखने में मदद करता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड
अपनी डाइट में नट्स, सीड्स और हेल्दी ऑयल शामिल करें जो ओमेगा-3फैटी एसिड के स्त्रो हों. ओमेगा-3 सूजन को कम करने के साथ ही हार्ट को हेल्दी और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में फायदेमंद साबित हो सकता है.

https://www.instagram.com/reel/Cyun3NUxovq/?utm_source=ig_embed&ig_rid=0ef54aed-da2e-4545-a8c1-7e41d9ab809b

कैल्शियम को प्राथमिकता दें

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम जरूर होता है, खासकर जब 30 के बाद आपके शरीर में विटामिन और खनिज कम होने लगते हैं. अपनी डाइट में दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, मशरूम और सुपरफूड रागी शामिल करें.

प्लांट बेस्ट फूड

पोषक तत्वों से भरपूर प्लांट बेस्ड फूड्स को चुनें, क्योंकि उनमें पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपके दिल और गट हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इसलिए अपने डाइट में सोया प्रोडक्ट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद और फल शामिल करें.

हार्मोन बैलेंस

30 की उम्र के बाद महिला और पुरुष दोनों के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं. ऐसे में अपनी डाइट में मैग्नीशियम, बी6विटामिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल करें. इसके लिए आप मेवे, बीज और संतुलित भोजन इन आवश्यकताओं को पूरा करने के अच्छा स्रोत हैं.