बारिश में मांसपेशियों में जकड़न और दर्द से हैं परेशान, ये नुस्खे दिलाएंगे राहत


बारिश के मौसम में गर्मी से थोड़ी राहत तो मिलती है, लेकिन वातावरण में नमी बढ़ जाने की वजह से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम भी बढ़ने लगती हैं. इन्हीं में से एक कॉमन समस्या है मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द और जकड़न का ट्रिगर हो जाना. जिन लोगों को गठिया हो उनके लिए मानसून में परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि नमी की वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन बढ़ सकती है. ऐसे में कुछ होम रेमेडीज काफी काम आती हैं.

बारिश की रिमझिम बूंदे अपने साथ राहत तो लेकर आती ही हैं, लेकिन इस दौरान कुछ लोगों की दिक्कत काफी ज्यादा बढ़ जाती है. हाथ, पैरों, पीठ, आदि की मांसपेशियों में जकड़न होना, सूजन, दर्द जैसी दिक्कतें काफी परेशान कर देती हैं. मानसून की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए जान लेते हैं कौन से घरेलू नुस्खे कारगर रहते हैं.

अदरक और दालचीनी की चाय
मांसपेशियों के दर्द व जकड़न से राहत पाने के लिए दालचीनी और अदरक की चाय काफी फायदेमंद हो सकती है. इससे मानसून में होने वाले वायरल इंफेक्शन से बचने में भी मदद मिलती है. अदरक और दालचीनी को एक कप पानी में उबाल लें और फिर इसमें शहद डालकर सिप-सिप कर पिएं.

हल्दी दिलाएगी दर्द से राहत
मांसपेशियों में दर्द, जकड़न से राहत के लिए नियमित रूप से रात को हल्दी वाला दूध पीना काफी फायदा करता है. इसके अलावा कच्ची हल्दी को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं. ये दोनों ही चीजें मांसपेशियों में दर्द, सूजन से राहत दिलाने के साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करती हैं. इसके अलावा हल्दी को सरसों के तेल में पकाकर ज्वाइंट्स पर लगाकर पट्टी बांध सकते हैं. इससे दर्द और सूजन से काफी आराम मिलता है और चोट वाला दर्द भी दूर होता है.

ये तेल बनाकर रख लें
मांसपेशियों में दर्द से राहत पाने के लिए सरसों के तेल में लहसुन की कलियों को पकाकर छान लें. इस तेल से जोड़ों पर मालिश करने से दर्द और सूजन से राहत मिलती है. इसके अलावा अरंडी, नीलगिरी का तेल भी दर्द से राहत दिलाता है.