केंद्रीय मंत्री बनने के बाद पहली बार भोपाल रवाना हुए शिवराज सिंह चौहान, कहा- ‘किसान का बेटा हूं, किसानों की बेहतरी के लिए काम करूंगा’

ग्वालियर। लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। तीसरी बार भाजपा की सरकार बनी। इसके साथ ही पीएम मोदी के कैबिनेट मंत्रियों के भी विभागों का बंटवारा हो चुका है। जिसमें मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी इस कैबिनेट में जगह मिली, जिन्हें कृषि मंत्री का पदभार सौंपा गया। इसी कड़ी में केंद्रीय कृषि, किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री बनने के बाद पहली बार भोपाल आ रहे हैं। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान का रविवार को जोरदार स्वागत करने की तैयारी की जा रही है।

बताया गया कि शताब्दी एक्सप्रेस से शिवराज सिंह चौहान भोपाल आ रहे है। उनके साथ उनकी धर्मपत्नी साधना सिंह चौहान भी मौजूद हैं। शिवराज सिंह चौहान को ट्रेन में देखकर यात्री काफी उत्साहित दिखाई दिए और उन्होंने ट्रेन में बच्चों संग सेल्फी खिंचवाई। केंद्रीय मंत्री बोगी में बैठे हर यात्री से मिले। वहीं प्रदेश में जगह-जगह उनके स्वागत की तैयारियां हो रही है।

बातचीत के दौरान शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, हम सब जानते हैं कि कृषि और किसान पीएम मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता कर रहे हैं। किसानों के कल्याण के लिए अनेक कदम उठाए हैं। पीएम मोदी ने तीसरी बार शपथ ग्रहण करने के बाद पहला हस्ताक्षर किसान सम्मान निधी की किस्त किसानों को जारी करने पर किया है। पीएम मोदी बनारस में 18 जून तो सिंगल क्लिक के माध्यम से किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि डालेंगे। इस दौरान कृषि सखी कार्यक्रम की शुरूआत की है, जिसमें महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है।

उन्होंने बताया कि 30 हजार कृषि सखियों को पीएम मोदी सम्मानित करेंगे। कृषि कार्यों में मदद के लिए 90 हजार महिलाएं ट्रेनिंग मिल रही है। कृषि कार्यों में मदद के लिए देशभर के 12 राज्यों में स्वयं सहायता समहूों की 90 हजार महिलाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है। मध्य प्रदेश कृषि के क्षेत्र में पहले से आगे नहीं है, लेकिन मेरा फोकस रहेगा कृषि के क्षेत्र में और ज्यादा बेहतर बनाए जा सके। मंत्री शिवराज ने बताया गया कि, 100 दिनों के काम को लेकर अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिए हैं। 18 जून को पीएम मोदी 9 करोड़ 3 लाख किसानों को बड़ा तोहफा देंगे। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर कुछ भी बोलने इंकार किया और कहा कि, मेरा लक्ष्य अब कृषि मंत्रालय है किसान का बेटा हूं इसलिए किसानों की बेहतरी के लिए काम करूंगा।