गर्मी में शरीर अगर रखना है ठंडा तो ट्राई करें ये 3 तरह के रायता…

गर्मियों के महीने में दही खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इससे शरीर को ठंडक मिलती है. ऐसे में कई लोग लंच या डिनर में इसका सेवन करते हैं. ज्यादातर लोग बूंदी या फिर खीरे का रायता बनाते हैं. लेकिन रोजाना एक तरह का रायता खाने से अगर आप भी बोर हो गए हैं, तो आप अलग-अलग फलों और सब्जियों का उपयोग कर इसे स्वादिष्ट बना सकते हैं. ऐसे में ये आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. आज हम आपको तीन तरह के फ्रूट रायते की रेसिपी बताने जा रहे हैं.

टमाटर का रायता


खीरे का रायता तो आप में से कई लोगों ने खाया होगा. आप टमाटर का रायता भी ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए आपको 2 कटे हुए टमाटर, 1 कप दही, 1 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया, 1 बारीक कटी और बीज निकली हुई हरी मिर्च, 1/2 टीस्पून जीरा पाउडर, 1/2 टीस्पून जीरा पाउडर, 1/4 टीस्पून काली मिर्च और नमक स्वादानुसार.

इसे बनाने के लिए एक कटोरी में दही लें और उसे अच्छे से फेंट लें. अब कटे और बीज निकले हुए टमाटर और हरी मिर्च, हरा धनिया, जीरा पाउडर और नमक दही में मिक्स कर लें. अब इस अच्छे से मिक्स करके इसे चख लें. लीजिए बनकर तैयार है टमाटर का रायता. अब इसे सर्व करें.

पुदीना रायता


धनिया तो रायते में बहुत डाला जाता है. लेकिन आज हम आपका पुदीने का रायते की रेसिपी बताएंगे. इसके लिए आपको चाहिए होगा जरूरत के मुताबिक जैसे कि 1 कप दही, 1/2 कप पुदीने के पत्ते, 2 टेबलस्पून कटा हुआ हरा धनिया, 1/2 टीस्पून चीनी, नमक स्वाद अनुसार, एक चुटकी काला नमक, 1/2 भुना हुआ जीरा पाउडर, 1/4 कप बारीक कटा हुआ प्याज.

अब इसे बनाने के लिए मिक्सर में 1/2 कप पुदीने के पत्ते, 2 टेबल स्पून दी, 2 टेबल स्पून हरा धनिया, 1 टेबल स्पून चीनी और नमक लें और इसे अच्छे से पीस कर चिकना पेस्ट बना लें. अब एक दूसरे कटोरी में 2 टेबलस्पून दही लें और इसे अच्छे से फैंट लें. उब उसमें गाइंड किए हुए पेस्ट के साथ ही 1/2 टीस्पून एक चुटकी काला नमक और जीरा पाउडर डालें. अब इसे अच्छे से मिक्स करें. अब थोड़ा सा बारीक कटा हुआ प्याज लें और उसे इस पेस्ट में मिक्स कर दें. लीजिए बनकर तैयार है पुदीना रायता.

मिक्स फ्रूट रायता


इसे बनाने के लिए आपको 1 बाउल में कटे हुए फल जैसे कि केला, अंगूर, अनार, काले अंगूर और सेब साथ ही ताजा दही, शक्कर, और कटे हुए काजू बादाम चाहिए होंगे. अब इसे बनाने के लिए एक बाउल में दही को छान लें और फिर उसमें बुरा या शक्कर मिक्स कर दें. इसके बाद खट्टे हुए फलों को इसमें मिलाएं और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. थोड़ी देर बाद इसमें काजू बादाम डालकर इसे सर्व करें.