महाराष्ट्र : नदी में बच्चों का रेस्क्यू करने निकली SDRF की नाव पलटी, 3 की डूबने से मौत

महाराष्ट्र के अहमदनगर में प्रवरा नदी में दो बच्चे डूब गए थे. डूबे हुए इन बच्चों को खोजने के लिए एसडीआरएफ के जवान प्रवरा नदी में नाव लेकर उतरे. इसी दौरान तेज बहाव के कारण डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स की बोट ही पानी में डूब गई और तीन जवान की मौत हो गई. वहीं, इस घटना में दो जवानों की तलाश अभी भी जारी है.

दरअसल, दो बच्चों के डूबने की सूचना मिलने के बाद मौके पर एसडीआरएफ की टीम बुलाई गई. तलाश करने के दौरान एक बच्चे का शव भी मिला और दूसरे का शव नहीं मिला था ऐसे में एसडीआरएफ टीम ने 23 मई की सुबह छह बजे से सर्च ऑपरेशन शुरू किया था. इस पूरी घटना में अब तक पांच लोगों की मौत हो गई है, जिसमें दो बच्चे और तीन जवान शामिल है. दो जवानों का अभी भी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

बांध का पानी बना काल


कुछ दिन पहले नदी में गांव के दो बच्चे डूब गए थे, एसडीआरएफ के जवानों ने प्रवरा नदी में डूबे दोनों लोगों की तलाश शुरू कर दी. लेकिन बांध से पानी छोड़े जाने के कारण नदी के बहाव में पानी की गति काफी तेज हो गई. पानी का बहाव तेज हो जाने के कारण नाव गति संभाल नहीं पाई और पानी के बहाव में डूब गई. इस हादसे में तीन जवानों की मौत हो गई है. तीन जवानों का शव मिल गया है. दोनों की तलाश अभी भी जारी है. इस नाव में एसडीआरएफ के 4 जवान और एक स्थानीय नागरिक सवार था. यह घटना अकोले तालुका के सुगांव गांव के पास हुई है. इस घटना में बचाव करने आए जवानों की मौत हो गयी.

प्रशासन को दिए निर्देश


घटना की जानकारी मिलने के बाद पूर्व राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट मौके पर पहुंचे. उन्होंने प्रशासन को लापता लोगों के जल्द खोजने के दिशा निर्देश दिए हैं. जिला मजिस्ट्रेट शैलेश कुमार हिंगे ने बताया कि नदी में लापता लोगों के खोजने का प्रयास चल रहा है. जल्द ही उन्हें खोज लिया जाएगा.