Paytm Payments Bank पर सरकार के जुर्माने के बाद जानिए क्या है पेटीएम के शेयरों का हाल?

नई दिल्ली। फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट के पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने के एक दिन बाद इसकी पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयरों में शनिवार को स्पेशल ट्रेडिंग सेशन में 2.5 फीसदी से अधिक की गिरावट आई। BSE पर कंपनी का शेयर 2.56 फीसदी गिरकर 414.55 रुपये पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक वक्त इसमें 3.61 फीसदी तक की गिरावट आ गई थी। वहीं, NSE पर यह 2.13 फीसदी फिसलकर 414.40 रुपये प्रति शेयर पर आ गया।

इससे पहले शुक्रवार को वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में अपर सर्किट लग था, जब कंपनी के बोर्ड ने कहा था कि उसने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ इंटर-कंपनी एग्रीमेंट बंद करने की मंजूरी दे दी है। इससे एक-दूसरे पर निर्भरता कम करने में मदद मिलेगी। निवेशकों ने इस खबर को सकारात्मक तौर पर लिया था।

लेकिन, वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार देर शाम बताया कि फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट- इंडिया (FIU-IND) ने एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानून का उल्लंघन करने के लिए पेमेंट्स बैंक पर 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

यह पिछले कुछ समय में पेटीएम पेमेंट्स बैंक के लिए दूसरा बड़ा झटका है। इससे पहले रिजर्व बैंक ने उसे 29 फरवरी तक कामकाज बंद कर देने का आदेश दिया था। हालांकि, बाद में ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते केंद्रीय बैंक ने यह समयसीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी।

इस हफ्ते की शुरुआत में पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने अपनी पेमेंट्स बैंक यूनिट पार्ट-टाइम नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद छोड़ दिया था। उसके बाद बोर्ड का नए सिरे से गठन किया गया। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने बताया कि यह सब आरबीआई के नियमों का पालन करने के लिए किया गया है।

वित्त मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि FIU-IND को कानून प्रवर्तन एजेंसियों से ऑनलाइन सट्टेबाजी का आयोजन करने समेत कई अवैध कार्यों में शामिल संस्थाओं के नेटवर्क के बारे में जानकारी मिली कि अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों का इस्तेमाल करके गैरकानूनी रकम का हेरफेर किया। उसी आधार पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक की समीक्षा शुरू हुई।