अनूपपुर से पकड़ा गया जंगली हाथी, कान्हा टाइगर रिजर्व भेजा गया

उमरिया। बांधवगढ़ की टीम ने अनूपपुर में बिगड़ैल हाथी का रेस्क्यू कर लिया है।अनूपपुर जिले के जैतहरी रेंज के गोबरी बीट में रिजर्व फारेस्ट 302 के झुरही तलैया के पास जँगली हाथी का रेस्क्यू किया गया। एक साथ तीन तरफ से ट्रेंकुलाइज गन से डॉट दिया गया जिससे हाथी बेहोश होकर जमीन पर बैठ गया। इसके बाद उसकी हरकत का कई तरह से परीक्षण किया गया और उसके बाद उसे क्रेन की मदद से ट्राला में सवार कर दिया गया। इस जंगली हाथी के रेस्क्यू ऑपरेशन में लगभग 20 घंटे का परिश्रम बांधवगढ़ की टीम को करना पड़ा।

तीन हाथी और 25 सदस्य

जंगली हाथी की रेस्क्यू टीम में 25 सदस्य शामिल थे और तीन हाथियों को भी इसमें शामिल किया गया था। बांधवगढ़ के विभागीय हाथी गौतम, लक्ष्मण और बंधवी की टीम ने किया रेस्क्यू में सहयोग किया। खास बात यह है कि इस टीम में शामिल लक्ष्मण भी कभी जंगली हाथी था और उसे वर्ष 2018-19 में सीधी से रेस्क्यू करके लाया गया था। लक्ष्मण का भी इसी तरह आतंक सीधी के जंगल में फैला हुआ था, लेकिन आज लक्ष्मण शांति बहाली के कार्यों में अहम भूमिका निभा रहा है।

naidunia_image

कान्हा होगा नया ठिकाना

अनूपपुर जिले से पकड़े गए जंगली हाथी का अब नया ठिकाना कान्हा टाइगर रिजर्व होगा। इस हाथी का रेस्क्यू करने के बाद उसे लेकर बांधवगढ़ टाईगर रिज़र्व की टीम कान्हा नेशनल पार्क के लिए रवाना हो गई है। यह जानकारी सामने आ रही है कि कान्हा टाइगर रिजर्व में इस हाथी को प्रशिक्षित किया जाएगा और गश्ती दल में शामिल किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान इस हाथी पर नींद की दवाइयां का उपयोग किया जाएगा। इस दौरान कान्हा टाइगर रिजर्व के डॉक्टर हाथी पर विशेष नजर रखेंगे।