January Fairs & Festivals: जनवरी में देशभर में होने वाले ऐसे फेस्टिवल्स, जिसमें शामिल होकर कर सकते हैं फुल मौज

January Fairs & Festivals: जनवरी माह में भारत में कई राज्यों में तरह-तरह के फेस्टिवल्स का आयोजन होता है। जिसमें दुनियाभर से पर्यटक पहुंचते हैं और इस बार तो जनवरी में दो लॉन्ग वीकेंड्स भी मिल रहे हैं। मतलब ये महीना घूमने-फिरने वालोंं के लिए सुनहरे मौके की तरह है। अगर आप इन महीने कहां जाएं इसकी प्लानिंग कर रहे हैं, लेकिन डेस्टिनेशन चुनने में हो रही है कनफ्यूज़न, तो भारत में होने वाले इन फेस्टिवल्स को देखने का बना सकते हैं प्लान। जहां घूमने के साथ मौज-मस्ती भी कर पाएंगे।

रण उत्सव, गुजरात

रण उत्सव तीन महीने तक चलने वाला बहुत ही शानदार फेस्टिवल है। जो घूमने के साथ मौज-मस्ती का बेहतरीन ठिकाना है। इस फेस्टिवल में शामिल होकर आप गुजरात की रंग-बिरंगी संस्कृति को करीब से देख सकते हैं। फेस्टिवल में होने वाला गुजराती लोकनृत्य, संगीत बेहद खास होता है। अगर आप खाने के शौकीन हैं, तो यहां आकर आप गुजरात के लजीज जायकों का आनंद ले सकते हैं। पूर्णिमा के दौरान यहां घूमने की प्लानिंग सबसे बेस्ट रहेगी। चांद की रोशनी जब सफेद रेगिस्तान पर पड़ती है, जो एक अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। यहां आकर टेंट में रूकने का मौका बिल्कुल भी मिस न करें। साथ ही यहां के खूबसूरत हैंडीक्रॉफ्ट्स की खरीददारी भी।

इंटरनेशनल काइट फ्लाइंग फेस्टिवल, गुजरात

आसमान में ढ़ेर सारी रंग-बिरंगी पतंगों को देखने भी गजब का एन्जॉयमेंट है। मकर सक्रांति के अवसर पर गुजरात में इंटरनेशनल काइट फ्लाइंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। जिसमें दुनियाभर के पतंगबाज पहुंचते हैं और अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। सुबह सूर्योदय से ये फेस्टिवल शुरू हो जाता है और सूर्यास्त तक चलता है। पतंगबाजी के अलावा इस फेस्टिवल में एरियल एक्रोबेट्स, पतंग बनाना, काइट पेंटिग जैसे और भी कई दूसरे मनोरंजक कॉम्पिटिशन होते हैं। 

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल, राजस्थान

हर साल जयपुर में जनवरी माह में लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है, जिसमें जाने-माने लेखक और स्पीकर्स हिस्सा लेेते हैं। अगर आपको लिटरेचर में दिलचस्पी है, तो आपको इस फेस्टिवल में जरूर शामिल होना चाहिए क्योंकि यहां आपको कई लेखकों के अचीवमेंट्स, उनके बारे में जानने का मौका मिलेगा। 

बीकानेर कैमल फेस्टिवल, राजस्थान

जनवरी में बीकानेर कैमल फेस्टिवल में भी पहुंचकर मस्ती कर सकते हैं। जहां ऊंटों की तरह-तरह से सजावट की जाती है। उनकी रेस होती है और उन्हें डांस करते हुए भी देखा जा सकता है। जो बहुत ही खास होता है। इसके साथ ही आग के साथ कलाबाजी करते हुए लोग और राजस्थानी लोक कलाकारों की परफॉर्मेंस भी देख सकते हैं।

मद्रास म्यूजिक फेस्टिवल, तमिलनाडु

मद्रास म्यूजिक फेस्टिवल भारत का सबसे बड़ा म्यूजिक फेस्टिवल है। जहां म्यूजिक के साथ-साथ शास्त्रीय नृत्य और दूसरी कलाएं भी देखने का मौका मिलता है। भारत के कोने-कोने से कलाकार इस फेस्टिवल में हिस्सा लेने पहुंचते हैं, जिनकी परफॉर्मेंस समां बांध देती है। 

पोंगल, तमिलनाडु

पोंगल, कृषि से जुड़ा फेस्टिवल है जिसके जरिए प्रकृति का धन्यवाद किया जाता है। इस मौके पर लोग अपने घरों को रंगोली से सजाते हैं, तरह-तरह के पकवान बनाते हैं, नाच-गाने के साथ पोंगल का जश्न मनाते हैं। जनवरी में यहां आने का भी बना सकते हैं प्लान।

अराकू बैलून फेस्टिवल, आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश टूरिज्म द्वारा इस फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। जिसमें हॉट एयर बैलून राइड खास होता है। हॉट एयर बैलून राइड द्वारा आप यहां के खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं। रात में कैंपिंग कर सकते हैं और कॉफी प्लांटेशन टूर भी कर सकते हैं।