Corn Recipes: पाचन से लेकर दिल के लिए फायदेमंद है कॉर्न, जानें किन तरीकों से इसे कर सकते हैं डाइट में शामिल

Corn Recipe: कॉर्न के दाने दिखने में भले ही छोटे लगते हों, लेकिन इनके फायदे इतने हैं कि आप गिनते गिनते थक जाएंगे। सर्दियों में अक्सर कांस्टीपेशन यानी कब्ज की समस्या हो जाती है। इससे निजात पाने में कॉर्न आपकी मदद कर सकता है। कॉर्न फाइबर से भरपूर होता है, को कब्ज से राहत दिलाने में सहायक होता है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करता है, जिस वजह से यह दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके फायदे यही खत्म नहीं होते, यह आंखों और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में भी लाभदायक होता है। इतना फायदेमंद होने के बाद, इसे अपनी डाइट में शामिल करना तो बनता है। कॉर्न से सिर्फ पॉप कॉर्न नहीं बल्कि और भी कई डिशेज बनाई जा सकती हैं। आइए जानते हैं कि कॉर्न को किन तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

हांडी कॉर्न सब्जी

कॉर्न को खाने का यह मजेदार तरीका हो सकता है। इसका स्वाद थोड़ा खट्टा मीठा सा होता है, जो आमतौर पर सभी डिशेज में नहीं मिलता है। इसे बनाने के लिए सभी देसी मसाले जैसे गरम मसाला, हल्दी, लाल मिर्च पावडर, धनिया, लहसुन, प्याज आदि के तड़के में गुड़ और इमली का स्वाद मिल कर, एक बेहद ही टेस्टी डिश बनती है।

कॉर्न चाट

चाट खाने में कितनी स्वादिष्ट होती है, यह तो आप जानते ही हैं, तो क्यों न चाट को हेल्दी बनाया जाए। कॉर्न चाट खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ काफी हेल्दी भी होता है। चाट मसाला, हर्ब्स और धनिया, उबले हुए कॉर्न के साथ मिलकर, इस चाट के स्वाद को और निखारते हैं। इसमें मस्टर्ड और इमली की चटनी मिला कर, इसे और स्वादिष्ट बना सकते हैं।

कॉर्न टिक्की

कॉर्न की टिक्की खाने में बेहद लाजवाब होते है।इसे बनाना भी बेहद आसान होता है। उबले हुए आलू में उबले हुए कॉर्न को धनिया और मसाले मिला कर मैश कर लें। इसे फ्राई करने के बाद, इस पर दही और इमली की चटनी मिला कर खाने ने आनंद आ जाएगा। आप चाहें, तो इसे अनार और सेव भी छिड़क सकते हैं।

कॉर्न सूप

सर्दियों में गरम गरम सूप पीना काफी आरामदेह हो सकता है। इससे ठंड में शरीर गर्म रखने में मदद मिलती है। इसमें डाले गए हर्ब्स, मसाले और पार्सले इसके स्वाद को और बेहतरीन बना देते हैं। इसके साथ ही आप चाहें तो इसमें कुछ ब्रेड के क्रूटोंस भी डाल सकते हैं।