ATS ने आईएसआई जासूसों को फंडिंग करने वाले शख्स को गिरफ्तार किया

लखनऊ । यूपी एटीएस ने आईएसआई जासूस शैलेश कुमार उर्फ शैलेंद्र सिंह चौहान के सहयोगी वसीउल्लाह को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया। राजधानी के राजाजीपुरम इलाके में मीना बेकरी के पास रहने वाला वसीउल्लाह साइबर अपराध के एक ऑनलाइन ग्रुप का सदस्य था, जहां वह आईएसआई एजेंट्स व साइबर हैकर्स के संपर्क मे आया था। बाद में वह आईएसआई के इशारे पर शैलेश व अन्य जासूसों को पैसा देने के लिए अपने बैंक खाते का इस्तेमाल करने लगा। एटीएस उसे कस्टडी रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।



एडीजी एटीएस मोहित अग्रवाल ने बताया कि विगत 25 सितंबर को कासगंज निवासी शैलेश उर्फ शैलेंद्र सिंह चौहान को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए नार्थ ईस्ट राज्यों के भारतीय सैन्य ठिकानों की जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इस प्रकरण की जांच में सामने आया कि लखनऊ के राजाजीपुरम में रहने वाला वसीउल्लाह भी आईएसआई एजेंट्स के संपर्क में है। उसने आईएसआई एजेंट के इशारे पर शैलेश व अन्य एजेंट्स को जासूसी के लिए अपने खाते का दुरुपयोग कर हजारों रुपये भेजे थे। इस दौरान अपनी गोपनीयता को बनाए रखने के लिए वह क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से भी डीलिंग करता था।

इसकी पुष्टि होने पर उसे एटीएस मुख्यालय बुलाकर सख्ती से पूछताछ की गयी तो उसने अपना गुनाह कबूल कर लिया। उसने बताया कि कमाई के लालच में वह आईएसआई की साजिश में शामिल हुआ था। आईएसआई एजेंट के कहने पर अपने बैंक खाते का दुरुपयोग कर शैलेश व अन्य एजेंट्स को जासूसी करने के बदले पैसे भेजे थे। तत्पश्चात एटीएस ने उसे यूएपीए एक्ट के तहत गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से बरामद दो मोबाइल फोरेंसिक जांच के लिए भेजे जाएंगे ताकि इस नेटवर्क के बारे में जानकारी जुटाई जा सके। यह भी पता लगाया जाएगा कि वसीउल्लाह के खाते में रकम किन बैंक खातों से भेजी जा रही थी।