Breakfast Recipe : इस तरह घर पर बनाएं लौकी बेसन चीला, सीखें ईजी रेसिपी…

Breakfast Recipe : वीकेंड पर लोग नाश्ते में कुछ अच्छा और अलग चाहते हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि सप्ताह के दिनों में जल्दी घर से निकलने के कारण लोग ठीक से नाश्ता नहीं बना पाते और तब तक नहीं खा पाते जब तक उनका पेट नहीं भर जाता।

ऐसे में लोग शनिवार और रविवार को नाश्ते में कुछ नया चाहते हैं. अक्सर लोग बेसन, सूजी आदि का चीला बनाकर खाते हैं. लेकिन आज हम आपके लिए बिल्कुल अलग मिर्च की रेसिपी लेकर आए हैं। यह चीला लौकी एक बेसन चीला रेसिपी है। बेशक, गुड़ का नाम सुनते ही कुछ लोग भ्रमित हो जाते हैं, लेकिन इस मिर्च को खाने के बाद आपको पता नहीं चलेगा कि इसे बनाने में किन सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया है। तो आइए जानते हैं लौकी बेसन चीला बनाने के लिए क्या-क्या सामग्री चाहिए और इसे कैसे बनाया जाता है।

गुड़ या बॉटल गार्ड – 1 कद्दू कद्दूकस किया हुआ
बेसन – डेढ़ कप
शिमला मिर्च – 1 कटी हुई
प्याज – 1 बारीक कटा हुआ
टमाटर – 1 बारीक कटा हुआ
धनिया – कटा हुआ
हरी मिर्च – 2-3 कटी हुई
अदरक का पेस्ट – आधा चम्मच
लहसुन का पेस्ट – आधा चम्मच
हल्दी – 1/2 छोटी चम्मच

अजवाइन – 1/4 छोटा चम्मच
हींग – एक चुटकी
हल्दी – आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – एक चम्मच
जीरा पाउडर – आधा चम्मच
सफेद तिल – आधा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तेल – 1 बड़ा चम्मच
एक चुटकी चीनी
मिर्च तलने के लिए घी या तेल

कद्दू को कद्दूकस करके एक बाउल में निकाल लीजिए. इसमें बेसन, चीनी, नमक और सभी बारीक कटी सब्जियां डालें. इसे अच्छे से मिला लें.

– अब इसमें सारे मसाले मिला लें. साथ ही एक चम्मच तेल भी डालकर अच्छी तरह मिला लें.

– अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें. इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें।

– अब पैन को गैस स्टोव पर रखें और गर्म करें. इसके ऊपर एक चम्मच तेल या घी डालें. इसके ऊपर कलछी से बेसन का मिश्रण डालें और पूरे तवे पर समान रूप से फैला दें. इसे मध्यम आंच पर दोनों तरफ से पलट कर अच्छे से पकाएं.

– जब दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें. गरमा गरम इस लौकी बेसन चीले का टमाटर की चटनी या हरी चटनी के साथ आनंद लीजिये.