Chicken Soup: इन समस्याओं में दवा का काम करता है चिकन सूप, जानें इसे बनाने का तरीका

Chicken Soup: चिकन सूप स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। सर्दियों के मौसम में इसे पीने से शरीर को गर्माहट मिलती है। इसके अलावा चिकन सूप में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के विकास के लिए आवश्यक है। सर्दी-जुकाम में चिकन सूप बहुत ही प्रभावी घरेलू उपचार है। इसे पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं, चिकन सूप के फायदे और इसे बनाने की रेसिपी।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं, तो आपको अपनी डाइट में चिकन सूप जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें प्रोटीन पाया जाता है, जो हाई बीपी को सामान्य करने में मदद करता है, लेकिन चिकन सूप में नमक की मात्रा कम रखें, ताकि हाई बीपी के मरीजों को इसे पीने से फायदा मिले।

हड्डियों की मजबूती के लिए

पोषक तत्वों से भरपूर चिकन सूप हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह गठिया के दर्द को भी दूर करने में मदद करता है।

मांसपेशियों का विकास

हम सभी जानते हैं कि चिकन प्रोटीन का समृद्ध स्रोत है, इसके अलावा यह अमीनो एसिड से भी भरपूर होता है, जो मांसपेशियों के विकास के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है, इसलिए आप अपनी डेली डाइट में एक बाउल चिकन सूप जरूर शामिल करें।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

चिकन सूप पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे आप सर्दी, फ्लू या अन्य संक्रमण से बच सकते हैं। इसे पीने से सूजन भी कम होता है।

इस तरह बनाएं चिकन सूप

सामग्री

250 ग्राम ग्राम छोटे टुकड़ों में कटे हुए चिकन, कटा हुआ एक प्याज, एक चम्मच मैदा, 1 टी स्पून काली मिर्च, गाजर और पत्तागोभी, स्वादानुसार नमक

बनाने की विधि

  • सबसे पहले प्याज बारीक काट लें, इसके बाद एक पैन में पानी डालें और इसे गैस पर रखें।
  • इसमें कटा हुआ चिकन डालें और इसे पकाएं।
  • एक दूसरे पैन में मक्खन डालें और इसे पिघलने दें, अब इसमें प्याज और गाजर डालकर भूनें।
  • अब इसमें मैदा डालें और सब्जियों के साथ अच्छी तरह मिलाएं, अब इसमें नमक और काली मिर्च पाउडर छिड़कें और फिर अच्छी तरह चलाएं।
  • सब्जियों के नरम होने तक सूप को उबालते रहें।
  • एक बार जब सब्जियां पक जाए, तो इसमें चिकन डालें औऱ इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करें।
  • तैयार है चिकन सूप।