OMG! अब ये लोग यूज नहीं कर पाएंगे Whatsapp, आपका स्मार्टफोन भी इस लिस्ट में शामिल है या नहीं, फटाफट देखें…

Whatsapp Android Version Update: भारत समेत दुनियाभर में व्हाट्सऐप यूजर्स की संख्या आए दिन बढ़ती जा रही है। अपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए आज यह ऐप हर किसी की पहली पसंद है। कंपनी भी हर महीने यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए नए-नए अपडेट करती रहती है, लेकिन हाल ही में कंपनी ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए नए अपडेट के साथ, कुछ डिवाइस से अपने सपोर्ट को खत्म कर दिया है, ताकि वह नई टेक्नोलॉजी को विकसित करने पर अधिक ध्यान दे सके।

वहीं अगर आपके पास भी कोई पुराना फ़ोन है तो अब आप उसमे व्हाट्सएप का यूज नहीं कर पाएंगे। हाल ही में कंपनी ने एक घोषणा करते हुए कहा कि 24 अक्टूबर के बाद एंड्रॉयड OS वर्ज़न 4.1 और पुराने OS पर चलने वाले स्मार्टफोन के लिए सपोर्ट बंद कर देगी। आइए जानते हैं, अब कौन से स्मार्टफोन्स पर व्हाट्ऐप नहीं चलेगा…

अब इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा व्हाट्सऐप

  • Nexus 7 (एंड्रॉयड 4.2 पर अपग्रेड करने योग्य)
    सैमसंग गैलेक्सी नोट 2
    HTC वन
    सोनी एक्सपीरिया जेड
    एलजी ऑप्टिमस जी प्रो
    सैमसंग गैलेक्सी एस 2
    सैमसंग गैलेक्सी नेक्सस
    HTC सेंसेशन
    मोटोरोला Droid रेज़र
    सोनी एक्सपीरिया S2
    मोटोरोला ज़ूम
    सैमसंग गैलेक्सी टैब 10.1
    आसुस ईई पैड ट्रांसफार्मर
    एसर आइकोनिया टैब A5003
    सैमसंग गैलेक्सी एस
    HTC डिज़ायर एच.डी
    LG ऑप्टिमस 2एक्स
    सोनी एरिक्सन एक्सपीरिया आर्क3

अपडेट किए बिना फोन हैक होने का डर रहेगा

बता दें कि लिस्ट में मौजूद बहुत से फोन पुराने मॉडल के हैं, जिनका उपयोग आज बहुत ही कम लोग करते हैं। अगर आपके पास अभी भी इनमें से एक फोन है तो आपको एक नया डिवाइस ले लेना चाहिए। ऐसा इसलिए है, क्योंकि न केवल व्हाट्सऐप, बल्कि कई अन्य ऐप भी पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपना सपोर्ट बंद कर देते हैं। इसके अलावा नए सिक्योरिटी अपडेट के बिना, आपका फ़ोन हैक होने का डर भी बना रहता है।

अपने स्मार्टफोन का OS वर्ज़न कैसे देखें?

वहीं अब बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होगा कि कैसे हम अपने फ़ोन में स्मार्टफोन का एंड्रॉयड OS वर्ज़न देखें तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको सबसे पहले अपने डिवाइस पर सैटिंग्स मैन्यू में जाना होगा। सैटिंग्स > अबाउट फोन> सॉफ़्टवेयर डिटेल्स, यहां आपको आपके फोन का वर्ज़न दिखाई देगा।