Asia Cup: भारत या पाकिस्तान नहीं, इस देश के बल्लेबाज के नाम सबसे ज्यादा रन, गेंदबाजों में हारिस शीर्ष पर

नई दिल्ली। एशिया कप में ग्रुप दौर के मैच समाप्त हो चुके हैं। सुपर-4 में भी एक मुकाबला हो गया है। सात और आठ सितंबर को कोई मैच नहीं है। छह में से दो टीमें बाहर हो चुकी हैं। नेपाल और अफगानिस्तान का सुपर-4 में पहुंचने का सपना पूरा नहीं हो पाया। ग्रुप-ए से पाकिस्तान और भारत की टीमें आगे बढ़ीं। वहीं, ग्रुप-बी से श्रीलंका और बांग्लादेश ने सुपर-4 में स्थान पक्का किया। टूर्नामेंट में अब तक कुल सात मैच खेले जा चुके हैं। शनिवार (नौ सितंबर) को होने वाले आठवें मुकाबले से पहले अब तक इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं।

सबसे पहले बल्लेबाजों की बात करें तो पहले स्थान पर न तो भारत का खिलाड़ी है न ही पाकिस्तान का। बांग्लादेश के ओपनर बल्लेबाज नजमुल हुसैन शान्तो ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उनके नाम दो मैच की दो पारियों में 193 रन हैं। दो पारियों में जमकर रन बनाने के बावजूद शान्तो को पाकिस्तान के खिलाफ सुपर-4 में खेलने का मौका नहीं मिला था। वह चोट के कारण नहीं खेल पाए।

Asia cup 2023 most runs most wickets Rohit sharma ishan kishan hardik pandya Babar Azam Shaheen Afridi

11वें स्थान पर हार्दिक पांड्या
नजमुल हुसैन के बाद एशिया कप के इस संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम हैं। बाबर ने तीन मैच की दो पारियों में 168 रन बनाए। हैरानी की बात यह है कि शीर्ष-10 में कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं है। 11वें स्थान पर हार्दिक पांड्या और 12वें नंबर पर रोहित शर्मा हैं। हार्दिक ने दो मैच की एक पारी में 87 रन बनाए हैं। वहीं, रोहित शर्मा के नाम दो मैच की दो पारी में 85 रन है। ईशान किशन दो मैच की एक पारी में 82 रन बनाकर 14वें स्थान पर हैं। शुभमन गिल शीर्ष-20 में शामिल तीसरे भारतीय हैं। उनके नाम दो मैच की दो पारियों में 77 रन हैं और वह 17वें क्रम पर हैं।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज (सात सितंबर 2023 तक)

खिलाड़ीदेशमैचपारीरन
नजमुल हुसैन शान्तोबांग्लादेश22193
बाबर आजम पाकिस्तान32168
मेहदी हसन मिराजबांग्लादेश33117
हशमतुल्लाह शाहिदीअफगानिस्तान22110
इफ्तिखार अहमदपाकिस्तान31109
Asia cup 2023 most runs most wickets Rohit sharma ishan kishan hardik pandya Babar Azam Shaheen Afridi

गेंदबाजों में पाकिस्तानी खिलाड़ियों का दबदबा
गेंदबाजों की बात करें तो इस सूची में पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने दबदबा बनाए रखा है। शीर्ष-3 में उसके ही गेंदबाज हैं। पहले पायदान पर हारिस रऊफ हैं। उनके नाम तीन मैच में नौ विकेट हैं। वहीं, दूसरे क्रम पर नसीम शाह हैं। नसीम ने तीन मैच में सात विकेट झटके हैं। भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो शीर्ष 10 में रवींद्र जडेजा ही हैं। उन्होंने दो मैच में तीन विकेट लिए हैं। मोहम्मद सिराज दो मैच में तीन विकेट के साथ 14वें क्रम पर हैं।

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज (सात सितंबर 2023 तक)

खिलाड़ीदेशमैचविकेट
हारिस रऊफपाकिस्तान39
नसीम शाहपाकिस्तान37
शाहीन अफरीदीपाकिस्तान37
तस्कीन अहमदबांग्लादेश36
शोरिफुल इस्लामबांग्लादेश36