गाजियाबाद में Rabies से गई बच्चे की जान, एक्सपर्ट से जानें कुत्ते के काटने के बाद सबसे पहले क्या करें

Rabies: आए दिन कुत्तों के हमले में मामले सामने आते रहे हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से एक दर्दनाक मामला सामने आया। यहां 14 साल के एक बच्चे की कुत्ते के काटने के बाद मौत हो गई। दरअसल, बच्चे को करीब 2 महीने पहले एक कुत्ते ने काट लिया था, जिसके बारे में उनसे किसी को भी जानकारी नहीं दी और इसकी वजह से वह रेबीज का शिकार हो गया। सही समय पर इलाज न मिलने की वजह से बच्चे ने तड़प-तड़प कर अपने पिता की गोद में दम तोड़ दिया।

इस खबर के सामने आने के बाद से ही हर कोई काफी दुखी और व्यथित नजर आ रहे हैं। कुत्तों के हमले की खबर आए दिन सामने आती रहती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि कुत्तों के काटने पर सही कदम उठाए जाए, ताकि कोई भी अनहोनी होने से रोकी जा सके। ऐसे में इस बारे में हमने डॉक्टर वरुण तनेजा, वेटरनरी से बात कर यह जानने की कोशिश की, कि कुत्तों के काटने के क्या करना चाहिए और कैसे किसी अप्रिय घटना से बचा जाना चाहिए।

अगर कुत्ते ने काट लिया है, तो सबसे पहले क्या करें?

अगर आपको किसी कुत्ते में काट लिया है, तो सबसे पहले अपने घाव से साफ पानी और

साबुन या पतला सेवलॉन से धोएं। इसके बाद इस पर साफ पट्टी बांधकर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

क्या कुत्ते के काटने पर इंजेक्शन लेना जरूरी है?

बिल्कुल, अगर आपको कुत्ते ने काट लिया है या फिर कुत्ते का नाखुन लग गया है, तो बिना किसी देरी और लापरवाही के तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और सही समय पर इंजेक्शन जरूर लगवाएं। ध्यान रखें कि कुत्ते के काटने पर इंजेक्शन लेना हमेशा जरूरी है।

रेबीज का इंजेक्शन कितने घंटे के अंदर लेना चाहिए?

रेबीज एक गंभीर बीमारी है, तो सही समय पर इलाज न मिलने की वजह से जानलेवा तक साबित हो सकती है, जैसाकि गाजियाबाद के मामले में देखने को मिला। इसलिए ध्यान रखें कि अगर आपको किसी कुत्ते ने काट लिया है या उसका नाखुन लग गया है, तो 24 घंटे के अंदर ध्यान से इंजेक्शन जरूर लगवा लें।

क्या रेबीज का टीका 4 या 5 खुराक है?

कुत्ते के काटने पर पीड़ित व्यक्ति को रेबीज से बचाव के लिए इंजेक्शन लगाया जाता है। रेबीज के इंजेक्शन की 5 खुराक में लगती है। इसमें पहले दिन, तीसरे दिन, सातवें दिन, 14वें दिन और 28वें (03 7 14 28) दिन तुरंत इंजेक्शन की खुराक ले ले।

अगर हम कुत्ते के काटने के बाद इंजेक्शन न लें तो क्या होगा?

अगर आप कुत्ते के काटने के बाद बिना इंजेक्शन घूम रहे हैं, तो यह आपकी जानलेवा साबित होगा, क्योंकि इंजेक्शन में देरी आपको रेबीज का शिकार बना सकती हैं, जिसकी वजह से कोमा या मौत की स्थिति भी आ सकती है।