Hair Care Tips: हेयर फॉल से हैं परेशान, तो इन 6 तरह के बीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

Hair Care Tips: इन दिनों बालों की समस्या आम होती जा रही है। लोग बालों को हेल्दी रखने के लिए कई उपाय अजमाते हैं। घरेलू उपाय से लेकर महंगे हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इतना करने के बाद भी बालों का टूटना कम नहीं होता। आप जो खाते हैं, उसका भी असर बालों पर पड़ता है। ऐसे में आज आपको कुछ सीड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामल करेंगे, तो हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

कद्दू के बीज

इन बीजों में आयरन और विटामिन-सी पाया जाता है। आप कद्दू के बीजों को सलाद या सब्जी में शामिल कर खा सकते हैं। जिससे बालों की ग्रोथ तेजी से होती है।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये बालों को होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इनमें जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। आप इसका इस्तेमाल नाश्ते में जई, दही, सूप, स्मूदी, सब्जियां और सलाद आदि में कर सकते हैं।

अलसी के बीज

हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में अलसी के बीजों को शामिल कर सकते हैं। इससे बाल झड़ना कम हो सकता है। ये बीज रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं। आप इन बीजों को नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।

मेथी के बीज

बालों की ग्रोथ के लिए मेथी दाने काफी कारगर है। आप इसे बालों पर लगाने के अलावा खा भी सकते हैं। इससे बालों से जुड़ी समस्याएं कम होती है।

कलौंजी के बीज

कलौंजी के बीजों से आपके बालों को पोषण मिल सकता है। इसमें एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आपके बालों को कई समस्याओं से निजात दिलाते हैं।

तिल के बीज

बालों के विकास के लिए तिल के बीज काफी फायदेमंद माना जाता है। तिल खनिज, विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो बालों को चमक और मजबूती देते हैं। इसका इस्तेमाल सब्जी, सलाद आदि में किया जाता है। आप तिल से लड्डू भी बना सकते हैं।