Indian Railways : एक ही ट्रेन टिकट से 56 दिन तक कर सकते हैं यात्रा, जानिए IRCTC का नियम…

Indian Railways New Update: रेल को देश की  लाइफ लाइन कहा जाता है. रोजाना करोड़ों यात्रियों का कहीं न कहीं रेल से जरूर वास्ता पड़ता है. लेकिन सभी यात्रियों को रेलवे की सुविधा के बारे में जानकारी नहीं होती. आज हम आपको रेलवे द्वारा जारी सर्कुलर जर्नी टिकट सुविधा के बारे में बता रहे हैं. यदि आप भी घुमकड़ी करने का शोक रखते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि रेलवे ने ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए ही सर्कुलर जर्नी टिकट शुरु किया था. ताकि लोगों को बार-बार टिकट लेने के झंझट से मुक्ति मिल सके. सर्कुलर जर्नी टिकट एक बार में ही 56 दिनों तक यात्रा की अनुमती देता है. आइये जानते हैं क्या सर्कुलर जर्नी टिकट? 

आखिर क्या है सर्कुलर जर्नी टिकट ?

दरअसल, जो लोग घूमने-फिरने के शौकीन होते हैं, उनके लिए रेलवे सर्कुलर जर्नी टिकट जारी किया था. इसमें आप जहां से यात्रा शुरू करते हैं वहीं आकर समाप्त कर सकते हैं. लेकिन पूरे 56 दिनों तक आप लगभग 8 अलग-अलग स्टेशनों से बोर्डिंग-डीबोर्डिंग कर सकते हैं. आपको बता दें कि सर्कुलर टिकट किसी भी कैटेगरी में यात्रा करने के लिए खरीदे जा सकते हैं. टिकट लेते समय आपको काउंटर पूरी जर्नी की जानकारी देनी होती है. इसके बाद आप 56 दिनों तक कहीं भी यात्रा कर सकते हैं. इसके लिए आपको बार-बार टिकट खरीदने की जरूरत नहीं होगी. रेलवे ने खासकर घुमकड़ी करने वाले लोगों के लिए ही सर्कुलर जर्नी टिकट की शुरुआत की थी. 

जानने योग्य बातें 


रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, सर्कुलर टिकट की अवधि कुल 56 दिनों की होती है. साथ ही यात्रा की शुरुआत जिस स्टेशन होगी, समाप्ती भी उसी स्टेशन पर करनी होगी.  सर्कुलर जर्नी टिकट लंबी यात्रा के दौरान ली जा सकती है. अगर आप सर्कुलर जर्नी टिकट खरीदते हैं तो बार बार स्‍टेशनों पर उतकर टिकट करवाने की आवश्‍यकता नहीं होगी. साथ ही आप रेलवे की सभी क्लास का सर्कुलर जर्नी टिकट खरीद सकते हैं.