Festive Season 2023: त्योहारी सीजन में टूटेंगे कई रिकॉर्ड, 10 लाख यात्री वाहनों की बिक्री की उम्मीद

मजबूत मांग बने रहने के चलते इस वर्ष त्योहारी सीजन के दौरान घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री का आंकड़ा 10 लाख के पार रहने की उम्मीद है। इस वर्ष त्योहारी सीजन 68 दिन का होगा, जो 17 अगस्त से शुरू होकर 14 नवंबर तक चलेगा। हालांकि, इस अवधि में कुछ दिन खरीदारी के लिए शुभ नहीं माने जाते हैं। मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन व बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि आमतौर पर त्योहारों के दौरान बिक्री बढ़ जाती है, जो पूरे वर्ष होने वाली बिक्री का करीब 22-26 प्रतिशत होती है।

मजबूत मांग बने रहने से बेहतर बिक्री की उम्मीद

उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष में यात्री वाहनों की कुल बिक्री 40 लाख इकाई के दायरे में रहने की उम्मीद है। इसमें से त्योहारी सीजन के दौरान करीब 10 लाख वाहनों की बिक्री हो सकती है। इस वर्ष वाहन उद्योग में मजबूत बिक्री देखी गई और आने वाले महीनों में भी इसके जारी रहने की उम्मीद है।

इन महीनों में हुई जमकर बिक्री

शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 में बिक्री के मामले में अप्रैल, मई, जून और जुलाई में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन देखा गया है। जुलाई में करीब 3.52 लाख इकाइयों की एक महीने में अब तक की दूसरी सबसे अधिक बिक्री देखी गई। अगस्त में भी इसके 3.5 लाख इकाइयों के आसपास रहने की उम्मीद है।

कर्ज पर ब्याज की उच्च दर चिंता का विषय

उन्होंने कहा कि वाहन लोन पर ब्याज की उच्च दर चिंता का विषय है। इसका कारण यह है कि करीब 83 प्रतिशत उपभोक्ता कार खरीदने के लिए कर्ज लेते हैं। उन्होंने कहा कि मारुति सुजुकी की कुल बिक्री में त्योहारी बिक्री की करीब 22-25 प्रतिशत हिस्सेदारी होती है। हाल ही में लांच किए गए वाहन भी त्योहारी सीजन के दौरान बिक्री बढ़ाने में सकारात्मक भूमिका निभाएंगे। मारुति सुजुकी की घरेलू यात्री वाहन बाजार में करीब 43 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वाहन डीलरों के संगठन फाडा ने भी त्योहारी सीजन के दौरान वाहनों की खुदरा बिक्री बढ़ने की उम्मीद जताई है।