सेहत: खाने में सिंपल सा बदलाव बचा सकता है टीबी की बीमारी से

ट्यूबरक्लोसिस एक संक्रामक रोग है, जिसे आम भाषा में टीबी के नाम से जाना जाता है। इस बीमारी पर लगातार रिसर्च चलती रहती है, हाल ही में लैंसेट ने ट्यूबरक्लोसिस पर एक रिपोर्ट पब्लिश की है, जिसमें बताया गया है कि अच्छे खानपान के जरिए टीबी के मरीज का इंफेक्शन 40-50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। इसके साथ ही पौष्टिक खानपान टीवी के मरीजों की मृत्यु दर को भी कम करता है। लैंसेट ने आईसीएमआर द्वारा झारखंड में की गई रिसर्च पर बात करते हुए कहा है कि अच्छे पोषण से टीबी के मरीज की जान बचाई जा सकती है और इसे फैलने से भी रोका जा सकता है।

टीबी के मरीजों के लिए कौन सा खाना अच्छा है

लहसुन

लहसुन को डाइट में शामिल करने से आप टीबी की बीमारी से बच सकते हैं। लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसके साथ ही इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जिनसे इंफेक्शन नहीं फैलता है। लहसुन की 2 से 3 कलियां आप भोजन से करीब 1 घंटे पहले चबाकर खाएं और ऊपर से पानी पिएं।

नींबू

नींबू विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है, इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और टीबी जैसे संक्रमण से बच सकते हैं।

तुलसी

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का हिंदू धर्म में खास महत्व है। 1 गिलास पानी में तुलसी के पत्तों के साथ जीरा, हींग और 1 नींबू का रस मिलाएं। इस ड्रिंक को पीने से टीबी की बीमारी में फायदा मिलता है।

प्याज

ट्यूबरक्लोसिस (TB) की बीमारी में प्याज भी लाभदायक साबित होता है। इसके लिए आप 1 प्याज के रस में हींग मिलाएं और इसे सुबह और शाम में पिएं।

सहजन

सहजन कई बीमारियों के इलाज में कारगर साबित होता है। टीबी की बीमारी से बचने के लिए आप सहजन की पत्तियों को उबालकर सेवन करें। इसके अलावा आप सहजन की सब्जी भी खा सकते हैं।