खाना खजाना : मलाई प्याज रेसिपी

घर पर अगर कोई मेहमान आ जाए तो सबसे बड़ी परेशानी इस बात की होती है कि खाने में उनके लिए क्या खास बनाया जाए। गेस्ट अगर बहुत स्पेशल हो तो ये चिंता और भी बढ़ जाती है। आप भी अगर कभी ऐसी परेशानी का सामना करें तो ऐसी सूरत में स्वाद से भरी मलाई प्याज की सब्जी बना सकते हैं। मलाई प्याज की सब्जी काफी टेस्टी होती है और इसे आप अगर लंच या डिनर में सर्व करेंगे तो खाने वाला सब्जी की तारीफ किए बिना नहीं रहेगा।

इस सब्जी को बनाना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है और हर उम्र के लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। मलाई प्याज की सब्जी को रोटी के साथ ही राइस के साथ भी खाया जा सकता है.आपने अगर अब तक मलाई प्याज की सब्जी की रेसिपी ट्राई नहीं की है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे बेहद आसान तरीके से बना सकते हैं।

मलाई प्याज बनाने के लिए सामग्री

मलाई ताजी – 1 कटोरी

प्याज – 250 ग्राम

टमाटर – 2

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

धनिया पाउडर – 1 टी स्पून

जीरा – 1 टी स्पून

राई – 1/4 टी स्पून

सूखी लाल मिर्च – 2

हरी धनिया पत्ती कटी – 1 टेबलस्पून

नींबू रस – 1 टी स्पून

करी पत्ता – 8-10

हींग – 1 चुटकी

तेल – 2 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार

मलाई प्याज बनाने की विधि

मलाई प्याज की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले प्याज के ऊपरी छिलके को उतारें और फिर उन्हें धोकर मीडिमय साइज में लंबे काट लें। कुछ लोग इस सब्जी के लिए साबुत प्याज भी उपयोग करते हैं। अब कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा, राई, करी पत्ता डालकर भूनें। कुछ सेकंड बाद इसमें साबुत लाल मिर्च डालें और फिर कटे हुए प्याज के टुकड़े डालकर चलाते हुए भूनें।

जब प्याज हल्का नरम होने लगे तो लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हींग समेत अन्य मसाले और स्वादानुसार नमक डालकर करछी से अच्छी तरह से मिक्स करें और पकने दें। प्याज को तब तक पकने दें जब तक कि तेल ऊपर न आने लगे। इसके बाद बारीक कटे टमाटर डालें और 5 मिनट तक सब्जी को पकने दें। जब टमाटर एकदम नरम हो जाएं तो कड़ाही में ताजी मलाई डालकर चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिक्स करें।

अब कड़ाही को ढककर सब्जी को 2-3 मिनट तक पकने दें। इस दौरान बीच में एक दो बार सब्जी को चला भी दें। आखिर में सब्जी में एक चम्मच नींबू का रस डाल दें और गैस बंद कर दें। सब्जी को सर्विंग बाउल में निकालें और ऊपर से हरी धनिया पत्ती की सजावट कर रोटी, नान या राइस के साथ गर्मागर्म परोसें।