बलरामपुर : मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना से संवरने लगे जिले के स्कूल

अब तक 242 स्कूलों का किया गया है नवीनीकरण एवं जीर्णोद्धार कार्य


बलरामपुर 25 जुलाई 2023 / मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कार्य राज्य में स्कूली भवनों का नवीनीकरण करने के लिए मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना का शुभारंभ किया गया है। स्कूली बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के क्रम में आधारभूत व्यवस्थाओं को मजबूत करना बेहद आवश्यक है। सर्व सुविधायुक्त स्कूल भवन से विद्यार्थियों को शिक्षा का अच्छा वातावरण मिलता है। अच्छा वातावरण निश्चित रूप से विद्यार्थियों के मानसिक दबाव को कम करते हुए अच्छी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करता है। मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत न केवल शाला भवन का मरम्मत और नवीनीकरण किया जा रहा हैै। बल्कि अतिरिक्त कक्ष का निर्माण भी कराया जा रहा है।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप स्कूलों का नवीनीकरण एवं जीर्णोधार कार्य होने से अब बच्चों को पढ़ाई के लिए सकारात्मक महौल मिलेगा। साथ ही बच्चों के मन में पढ़ाई करने की नई उमंग विकसित होगी। जिला शिक्षा अधिकारी ने जानकारी दी है कि मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत जिले के 1662 स्कूलों का नवीनीकरण एवं जीर्णोधार कार्य करने के लिए चिन्हांकित किया गया है। जिसमें 242 स्कूलों का कायाकल्प किया जा चुका है।

योजना के तहत स्कूलों में छतों का सुधार, टाइल्स, दीवारों में रंग-रोगन, शौचालयों की मरम्मत के साथ ही स्कूलों की साज-सज्जा भी की जा रही है। स्कूलों के रंगाई एवं पुताई का कार्य महिला समूह द्वारा निर्मित गोबर से बने प्राकृतिक पेंट से किया जा रहा है। पहले स्कूल भवन जर्जर हालत में थे, परन्तु अब मुख्यमंत्री की पहल पर स्कूलों का बेहतर किया जा रहा है। इससे न केवल बच्चे सुरक्षित रहेंगे बल्कि पढ़ाई भी अच्छी होगी। मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत 1662 स्कूलों के नवीनीकरण एवं जीर्णोधार के लिए शासन से जिले को 08 करोड़ 09 लाख रूपये स्वीकृत किया गया है। जिसमें प्रथम एवं द्वितीय चरण में 01 करोड़ 07 लाख रूपये से 242 स्कूलों का जीर्णोधार किया गया है।