Hariyali Teej Mehndi Designs: हरियाली तीज पर इन खूबसूरत और यूनिक मेंहदी डिज़ाइन्स से सजाएं अपने हाथ

Hariyali Teej Mehndi Designs: सावन के महीने से हिंदू धर्म में त्योहारों की शुरुआत होती है। हरियाली तीज सावन माह में मनाया जाने वाला पहला पर्व है। हर‍ियाली तीज पर महिलाएं अपने पति के लिए व्रत रखती हैं और उनकी लंबी आयु की कामना करती हैं। व्रत वाले दिन शाम को महिलाएं सोलह- श्रृंगार कर पूरे विधि-विधान सें मां पार्वती की पूजा करती हैं। सोलह- श्रृंगार में मेंहदी लगाने का बहुत ही खास महत्व होता है। आइए जानते हैं हर‍ियाली तीज पर मेंहदी लगाने की यह परंपरा आखिर क्‍या है?

हरियाली तीज पर मेंहदी लगाने का महत्व

हर‍ियाली तीज पर मेंहदी लगाने की परंपरा के पीछे एक कहानी है। इसके अनुसार एक बार देवी पार्वती अपने पति भगवान शिव को आकर्षित करना चाहती थीं। ऐसा करने के लिए उन्‍होंने अपने हाथों, पैरों में मेंहदी रचाई। कहा जाता है कि देवी पार्वती की हथेली में रची मेंहदी के रंग और खुशबू पर भोले रीझ भी गए। तब से ही तीज पर मेंहदी लगाने की परंपरा की शुरुआत हुई। 

हरियाली तीज पर हाथों को सजाएं इन खूबसूरत डिज़ाइन्स से

हाफ हैंड मेंहदी

इसमें पूरी हथेली को मेंहदी से सजाने की जरूरत नहीं, बस उंगलियों और हाथ को आधे हिस्से पर कोई खूबसूरत डिज़ाइन्स लगवा सकती हैं। ये बेसिक सी नजर आने वाली मेंहदी रचने के बाद बहुत खूबसूरत लगेगी।

बोल्ड आउटलाइन मेंहदी

इसमें बहुत हैवी डिज़ाइन नहीं लगानी है, बल्कि डिजा़इन एकदम सिंपल चुनें और इसे यूनिक बनाने के लिए डिजा़इन की आउटलाइनिंग को बोल्ड करें। इस मेंहदी का भी असली लुक रचने के बाद देखने को मिलेगा। अगर आप मेंहदी आर्टिस्ट से मेंहदी लगवाने वाली हैं तो उनसे कुछ इस तरह का डिज़ाइन हाथों पर लगवाएं।

बैकहैंड पर ऐसा डिज़ाइन बहुत खूबसूरत लगेगा। हरियाली तीज पर बैकहैंड के लिए ये बहुत ही शानदार डिज़ाइन है। हालांकि इस डिज़ाइन को खुद से लगा पाना मुश्किल है, तो आप मेंहदी आर्टिस्ट से ये डिज़ाइन लगवा लें।