15 अगस्त तक जारी रहेगी अमरनाथ यात्रा, अबतक 2 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के किए दर्शन

अमरनाथ की यात्रा पर प्रतिदिन हजारों लोग रवाना हो रहे हैं। प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग बाबा बर्फानी के दर्शन कर रहे हैं। 1 जुलाई से शुरू हुई इस यात्रा के मद्देनजर अबतक 2 लाख से अधिक लोग बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं।

वहीं शनिवार के दिन बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए कुल 21,401 लोग पहुंचे थे। इन लोगों में 15,510 पुरुष, 5034 महिलाएं, 617 बच्चे, 238 साधु और 23 साध्वी शामिल हैं। बता दें बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आने वाले यात्रियों की संख्या 208415 पहुंच चुकी है, जो कि जुलाई के सिर्फ आधे महीने के आंकड़े हैं।

भारी संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु

अमरनाथ की यात्रा करने जा रहे जत्थे में एक यूक्रेन की महिला भी शामिल थी। महिला ने तीर्थयात्रा के बारे में अपने विचारों को साझा किया और लोगों के उत्साहपूर्ण समर्थन के अलावा सुचारू और व्यवस्थित व्यवस्थाओं की सराहना की। बता दें कि इससे पहले गुरुवार को बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 24,445 श्रद्धालु पहुंचे थे। इन लोगों में में 17,583 पुरुष, 5,643 महिलाएं, 993 बच्चे, 220 साधु और 6 साध्वी शामिल थे। इस यात्रा के मद्देनजर श्रद्धालुओं की मदद के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई हैं। बीते दिनों आई जानकारी के मुताबिक यात्रा शुरू होने के पहले 5 दिनों में 67 हजार से अधिक तीर्थयात्री बाबा बर्फानी के दर्शन करने पहुंचे थे।

बता दें कि बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए 1 जुलाई से यात्रा को शुरू कर दिया गया है। इस बाबत यात्रियों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई हैं। यह यात्रा 45 दिन तक चलेगी जो कि 15 अगस्त के दिन श्रावण पूर्णिमा के साथ ही संपन्न होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यात्रा मार्ग में मजबूत और वास्तविक समय की निगरानी के लिए कमांड कंट्रोल सेंटर यानी सीसीसी स्थापित किया गया है। जांच के लिए लिहाज से लाइव फीड चल रही है कि कहीं किसी यात्रा मार्ग पर किसी को कोई समस्या तो नहीं है।