लो BP के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये फल…

अगर आप लो बीपी के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर कुछ फल आपके ब्लड सर्कुलेशन को सही करते और दिल के काम काज को बेहतर बनाकर आपको लो बीपी की समस्या से बचा सकते हैं। इसके अलावा ये आपके शरीर में तरल पादर्थ बढ़ाते हैं और आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं। तो, आइए जानते हैं बीपी लो में कौन से फलों को खाना चाहिए।

बीपी लो में कौन सा फल खाना चाहिए

कीवी
कीवी आपके सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं। कीवी में मौजूद बायोएक्टिव पदार्थ आपके ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने और इसके काम काज को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। ये आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है और लो ब्लड प्रेशन को बैलेंस करने में मदद करते हैं। तो, इन तमाम कारणों से लो बीपी के मरीजों को कीवी खाना चाहिए।

तरबूज
इस तरबूज आपको आराम से मिल जाएंगे। लो बीपी के मरीजों के लिए इसका सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, तरबूज में पानी की अच्छी मात्रा होती है जो कि शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने के साथ ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है। ये आपके खून में फ्यूल्ड की मात्रा को बढ़ाता है और बीपी बैलेंस करने में मदद करता है।  

केला
केला में पोटेशियम होता है जो कि आपके दिल के काम काज को तेज करता है। दरअसल, पोटेशियम ब्लड वेसेल्स की दीवारों को मजबूत करता है और इसे चौड़ा करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और दिल पर जोर नहीं पड़ता। जिससे आप लो बीपी की समस्या से बचे रह जाते हैं। तो, लो बीपी में आपको इन फलों का सेवन करना चाहिए।