डायबिटीज में इन पत्तियों का सेवन है लाभदायक

आज के समय में डायबिटीज एक ऐसी लाइलाज बीमारी है जिससे बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी ग्रसित हो रहे हैं। खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण डायबिटीज की बीमारी तेजी से पैर पसार रही है। दुनियाभर में डायबिटीज से ग्रसित लोगों की संख्या करोड़ों में है। डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखना होता है, जिसके लिए वह कई मेडिसन भी लेते हैं। हाई ब्लड शुगर के कारण मौत का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। यहां हम आपको एनसीबीआई  की एक रिपोर्ट के अनुसार, कदंब के पेड़ की पत्तियों और छाल का उपयोग बता रहे हैं, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है।

शुगर के लिए कौन सा पौधा काम आता है?  

डायबिटीज में कदंब की पत्तियां
शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कदंब का पत्ता कारगर साबित होता है। कदंब के पत्तों में एंटी-डायबिटिक गुण होने के साथ साथ पोली फेनॉल्स और फ्लेवेनॉइड जैसे पोषक तत्व होते हैं। जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। कदंब के पत्तों के प्रयोग से हाई ब्लड शुगर के कारण होने वाले दुष्प्रभावों को कंट्रोल किया जा सकता है।

कैसे करें प्रयोग
कदंब के पत्तों को खाली पेट चबाया जा सकता है। इसके रोजाना सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इसके अलावा कदंब के पत्तों को लेकर सुखाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कदंब का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले इसके पत्तों को धोकर इन्हें सुखा लें इसके बाद सूखे पत्तों को ग्राइंडर में डालकर पीस लें, आपका पाउडर तैयार हो जाएगा। इसे एक डिब्बे में बंद करके रख दें और  हर दिन सुबह खाली पेट 1 से 2 चम्मच पाउडर को पानी में डालकर पिएं।

डायबिटीज में कदंब की छाल
एनसीबीआई की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कदंब की छाल के पाउडर के प्रति 100 ग्राम में फ्लेवोनोइड्स (7.83 मिलीग्राम) और फेनोलिक एसिड (12.26 मिलीग्राम) होता है। जिसके इस्तेमाल से शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।