प्याज के सेवन से होगा बीमारी से बचाव और गहरी नींद में सोएंगे आप

आजकल ज्यादातर लोग नींद न आने की समस्या से परेशान रहते हैं। कारण चाहे तनाव हो या हार्मोनल असंतुलन पर ये समस्या समय के साथ बड़ी हो सकती है। इतना ही नहीं आप कई प्रकार के मानसिक बीमारियों के भी शिकार हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी ये है कि आप रोजाना रात में 1 मीठी और गहरी नींद सोएं। इस काम में प्याज का सेवन आपकी मदद कर सकता है। जी हां, भले ही आपको भरोसा न हो लेकिन प्याज आपकी नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।



नींद को कैसे बेहतर बनाता है प्याज
प्याज में सल्फॉक्साइड्स होता है जो कि सल्फर युक्त यौगिक हैं जो कि एंटीक्लोटिंग, एंटीबायोटिक और एस्थेटिक माने जाते हैं। प्याज को काटने या कच्चा खाने से सल्फोक्साइड सक्रिय हो जाते हैं। इससे न्यूरल सेल्स को आराम मिलता है जो कि नींद की गुणवत्ता में सुधार लाता है। इसके अलावा ये तत्व आपकी हार्मोनल हेल्थ को सही करता है, जिससे मानसिक रूप से हम परेशान नहीं होते है और हमारी नींद बेहतर होती है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि अगर आप रात में प्याज खाएंगे तो आपको अच्छी नींद आएगी। इसके अलावा भी रात में प्याज खाने के कई फायदे हैं।



सोने से पहले रोज 1 प्याज खाने के फायदे

1. तनाव कम करता है प्याज
तनाव कम करने में प्याज का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, ये आपके दिमाग को शांत करता है और लगातार आती-जाची सोच पर रोक लगाता है। ये पॉलीफेनॉल आपके मानसिक तनाव को कम करता है और बेहतर महसूस करवाता है। इसके अलावा इसके एंटी  इंफ्लेमेटरी गुण नसों और दिमाग को शांत करता है और आपको बेहतर महसूस करवाता है।



2. हार्मोनल हेल्थ के लिए अच्छा है प्याज
हार्मोनल हेल्थ के लिए प्याज का सेवन बहुत ही फायदेमंद है। ये शरीर में टेस्टोस्टेरोन और ऑक्सिटॉक्सिन हार्मोन को बेहतर बनाता है और हार्मोनल असंतुलन को कम करता है। इस प्रकार से ये हार्मोन गड़बड़ियों को कम करके आपको एक मीठी नींद सोने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको रोजाना सोने से पहले 1 प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए। तो, रात में खाने में आधा कच्चा प्याज खाकर सोएं या प्याज में सलाद में शामिल करें।