Micro Cheating: क्या है माइक्रो चीटिंग जो बन रहा रिश्तों में दूरियों की वजह, इन संकेतों से करें इसकी पहचान

Micro Cheating: किसी भी रिश्ते को बनाना जितना मुश्किल होता है, उसे निभाना उससे भी ज्यादा कठिन होता है। रिश्ते कांच की तरह नाजुक होते हैं, जो छोटी-सी गलतफहमी और लापरवाही से टूट सकते हैं। इन दिनों लगातार कई ऐसी खबरें सामने आ रही हैं, जहां वर्षों पुराने रिश्ते भी टूटते नजर आ रहे हैं। किसी भी रिश्ते को बनाए रखने के लिए उसमें न सिर्फ प्यार जरूरी होता है, बल्कि विश्वास और सम्मान की बेहद अहम होता है। हालांकि, इन दिनों लोगों की बदलती पसंद और आदतों का असर रिश्तो पर भी दिखाई देने लगा है।

आजकल कई रिश्तो में माइक्रो चीटिंग देखने को मिल रही है। आप में से कई लोगों ने शायद ही इसके बारे में सुना या पढ़ा होगा। दरअसल, यह एक तरह का धोखा ही होता है, लेकिन इसके बारे में कम जानकारी होने की वजह से लोग आसानी से इसकी पहचान नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अक्सर व्यक्ति को इस बात का पता भी नहीं चलता कि वह जाने अनजाने में अपने पार्टनर के साथ माइक्रो चैटिंग कर रहा है। अगर आप भी इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा।

क्या होती है माइक्रो चीटिंग

इन दिनों हर कोई अपना ज्यादातर समय घर से ज्यादा बाहर या ऑफिस में गुजार रहा है। ऐसे में जाने-अनजाने हम कई बार किसी दूसरे व्यक्ति के इतने करीब आ जाते हैं कि उससे अपने जीवन की सभी छोटी-बड़ी बातें डिस्कस करने लगते हैं। अगर आप भी किसी व्यक्ति के साथ इसी तरह की चीजें साझा कर रहे हैं, तो यह माइक्रो चीटिंग कहलाती है। माइक्रो चीटिंग की वजह से बना यह रिश्ता इमोशनल बॉन्डिंग से लेकर शारीरिक संबंधों तक पहुंच सकता है, जिसका असर आपके असल रिलेशन पर धीरे-धीरे नजर आने लगता है। अगर आपको भी अपने रिलेशन में यह संकेत नजर आ रहे हैं, तो यह माइक्रो चीटिंग की सकती है-

आपस में झगड़े बढ़ जाना

अगर आप एक रिश्ते में हैं और अचानक ही आपके और आपके पार्टनर के बीच झगड़े बढ़ते जा रहे हैं, तो यह माइक्रो चीटिंग की वजह से हो सकता है। दरअसल, किसी अन्य से बढ़ती नजदीकियों की वजह से आप अपने कमिटेड पार्टनर से दूर होने लगते , जिसकी वजह से छोटी-छोटी बातों पर भी झगड़े होने लगते हैं।

अक्सर फोन पर बिजी रहना

अगर आप अपने रिलेशन में माइक्रो चीटिंग की पहचान करना चाहते हैं तो इस का सबसे आसान तरीका है अपने पार्टनर की एक्टिविटी इस पर ध्यान देना। अगर आपका पार्टनर दिन भर चैट या कॉल पर बिजी रहता है, तो यह संकेत है कि वह आपके साथ माइक्रो चीटिंग कर रहा है।

कहीं भी अकेले जाने की आदत

अगर आपका पार्टनर आपके साथ माइक्रो चीटिंग कर रहा है ,तो वह किसी भी खास इवेंट या जगह पर आपके साथ जाना पसंद नहीं करेगा। अगर आपका पार्टनर भी इन दिनों ऐसा ही कुछ कर रहा है, तो यह इशारा है कि उनकी नजदीकियां किसी और से बढ़ने लगी है और वह आपको धोखा दे रहे हैं।

अपने एक्स को स्टॉक करना

ऐसे लोग जो किसी रिलेशन में माइक्रो चैटिंग कर रहे होते हैं, वह अक्सर अपने एक्स को सोशल मीडिया पर स्टॉक करते हैं। इतना ही नहीं वह बार-बार उनसे संपर्क करने की भी कोशिश करते हैं। अगर आपका पार्टनर भी ऐसा ही कुछ कर रहा है, तो यह संकेत है कि वह अपने एक्स से अभी भी भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ है।

फोन पर डेटिंग एप्स होना

अगर आप किसी रिश्ते में हैं और फिर भी आपके मोबाइल पर डेटिंग एप्स हैं, तो यह भी माइक्रो चीटिंग के संकेत हो सकते हैं। आमतौर पर कमिटमेंट के बाद लोग डेटिंग एप्स आदि से दूरी बना लेते हैं, लेकिन रिलेशन में होने के बाद भी इन एप्स का इस्तेमाल माइक्रो चीटिंग की तरफ इशारा करता है।